भारत ने ईरान को बताया, तेल खरीदने पर चुनावों बाद होगा फैसला

Nitin Sharma

Publish: May, 15 2019 11:59:14 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

नई दिल्ली
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत यात्रा पर आए ईरान के विदेश मंत्री जावेद जारिफ को मंगलवार को बताया है कि तेल खरीदे जाने पर फैसला लोकसभा चुनावों के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह फैसला भारत की वाणिज्यिक जरूरतों, ऊर्जा सुरक्षा और आर्थिक हितों को ध्यान में रखकर लिया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, भारत की यात्रा पर आए ईरान के विदेश मंत्री अपनी पहल पर ही भारत की यात्रा पर आए हैं। वह क्षेत्र के वर्तमान हालात, अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों और द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करने के लिए आए हैं। उन्होंने पिछले कुछ दिनों में रूस, चीन, तुर्कमेनिस्तान और इराक से भी हालिया हालात पर चर्चा की है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, भारत ने इस मुद्दे पर अपना पक्ष फिर से स्पष्ट किया है कि सभी पक्षों को शांतिपूर्ण तरीके से इस मुद्दे पर सहमति बनानी चाहिए और बातचीत के जरिए इसे हल किया जाना चाहिए। बता दें कि भारत और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच यह मुलाकात अमेरिका द्वारा भारत व अन्य देशों को ईरान से तेल खरीदने के लिए दी गई 6 महीने की छूट खत्म होने के 12 दिनों बाद हुई है।

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध, बदली यूको बैंक की किस्मत

भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा कच्चे तेल का आयातक देश है और यह अपनी जरूरतों का 80 पर्सेंट तेल आयात करता है। ईरान, इराक और सऊदी अरब के बाद भारत को सबसे ज्यादा तेल निर्यात करने वाला तीसरा देश है और भारत अपनी जरूरतों का 10 पर्सेंट से ज्यादा तेल ईरान से आयात करता है। अमेरिका ने भारत व अन्य देशों से कहा है कि वे अमेरिकी प्रतिबंधों से बचने के लिए 4 नवंबर तक ईरान से तेल का आयात बिल्कुल बंद कर दें। इससे पहले अमेरिका ने भारत सहित 8 देशों को ईरान से तेल आयात करने की 6 महीने की छूट दी थी।

इस बीच मुलाकात के दौरान चाबहार पोर्ट पर भी बातचीत हुई और दोनों पक्षों ने इसके विकास पर संतोष जताया है। ईरान के इस बंदरगाह का विकास भारत कर रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned