scriptरसोई का बजट बिगड़ना तय…दस दिन अब हरी सब्जियां भूल जाओ | Decision to deteriorate kitchen budget ... forget 10 days green vegi | Patrika News

रसोई का बजट बिगड़ना तय…दस दिन अब हरी सब्जियां भूल जाओ

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2018 11:29:22 am

Submitted by:

KAMLESH AGARWAL

रसोई का बजट बिगड़ना तय…दस दिन अब हरी सब्जियां भूल जाओ

kisan

#gaonband किसान आंदोलन से डरी पुलिस, सुबह 4 बजे से उतरी सड़कों पर

देश के 22 राज्यों में 112 किसान संगठनों के आव्हान पर किसानों का दस दिवसीय गांव बंद आज से शुरू हो गया। इसमें कोई धरना प्रदर्शन नहीं होगा लेकिन ग्रामीण इलाके से आने वाली दूध,सब्जियां और दूसरे सामान शहर में नहीं भेजे जाएगें। यानि जिसको सब्जी और दूध चाहिए उसको गांव ही आना होगा। इसके लिए ग्रामीण इलाके से शहर आने वाले रास्तों पर किसानों की टोलियां तैनात की गई है और किसानों और दूसरे लोगों से शहर में सामान नहीं लेने के लिए समझाइस हो रही है। आन्दोलन कारी अपने निजी वाहनों व मोटरसाइकिल पर लगातार शहर के मार्गों पर मोर्चा लगाए हुए हैं। पुलिस ने किसानों से जोर जबरदस्ती नहीं करने के लिए समझाइस की है। आज राजधानी जयपुर में सब्जियों की आवक कम हुई है सब्जी आड़तियों के अनुसार आज जयपुर शहर की मंडियों में रोजाना की तुलना में 40 फीसदी सब्जियां कम आई है। इसकी वजह से सब्जियों की कीमत में बीस फीसदी तक का इजाफा हुआ है और यदि सब्जियों की आवक कम होती है तो दामों में भारी इजाफा हो सकता है।

श्रीगंगानगर में काश्तकारों द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र को जाने वाले रेलवे फाटक मार्ग, पदमपुर मार्ग पर गांव 37 बीबी, रायसिंहनगर मार्ग पर गांव 39 बीबी, श्रीकरणपुर जाने वाले मार्ग पर भी किसान आंदोलनकारी की टोलियां तैनात की हैं । वे सब्जी के अलावा दूध की ज्यादा मात्रा भी शहर की ओर नहीं आने दे रहे। वे हिदायत दे रहे हैं कि यहां से केवल घरेलू उपयोग के लिए दूध ले जाया जा सकता है। बेचान करने के लिए सब्जी व दूध वहां से नहीं गुजरने दी जा रही। सादुलशहर में प्रवेश वाले मार्गों पर किसान नेताओं ने नाके लगाए। दूध की सप्लाई पूरी तरह बाधित रही। एक ढाणी के आगे दूध की टंकियों से दूध निकालकर सड़क पर बिखेरा गया। अनेक जगह सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी हो रही है। शहर में सब्जी की दुकानें भी बन्द देखने को मिली। कुछ इसी तरह की खबरें दूसरे जिलों से भी आ रही है जहां पर किसानों ने शहर की ओर जाने वाले रास्तों पर नाके लगाए हैं और शहर जाने वाले सामान की आवक को प्रभावित किया है।

कल से होगा ज्यादा प्रभाव


किसान आंदोलन का आज पहला दिन हैं जिसकी वजह से राजधानी की मंडियों में सब्जियां और दूसरा सामान पहुंचा है लेकिन अब सभी मैसेज दिया जा रहा है कि शनिवार को सब्जियां,दूध और फल मंडियों में नहीं आएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि शनिवार को राजधानी में इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा। आज मुहाना सब्जी मंडी, लाल कोठी सब्जी मंडी, चांदी की टकसाल और जौहरी बाजार में आम दिनों की तरह ही सब्जियों का क्रय—विक्रय हुआ। लेकिन कीमतें अन्य दिनों की तुलना में कुछ ज्यादा जरूर रही है।
10 दिनी गांव बंद का आज कोई खास असर दिखाई नहीं दिया आज सब्जियों की आवक कम हुई है जिसका ज्यादा असर नहीं है लेकिन इसका पूरा असर कल से दिखाई देगा। यदि आवक कम होती है तो सब्जियों के भाव निश्चिततौर पर बढ़ेंगे।
हीरा प्रसाद, अध्यक्ष लाल कोठी सब्जी विक्रेता संघ
किसान संगठनों का पूरा असर आज दिखाई नहीं दिया। हां यह जरुर है कि रोजना के मुकाबले आज 40 फीसदी सब्जी मंडी में कम आई है। इससे आम उपभोक्ता एवं फुटकर सब्जी विक्रेताओं को नुकसान होगा।
हनुमान जाजोरिया, महामंत्री

सब्जियों के दाम

सब्जी कल आज
टिंडा 40—50 60
भिंडी 20—24 24—30
टमाटर 12—16 16—20
ग्वार फली 32—40 50—60
करेला 16—20 20—24
तुरई 30—36 36—40
लौकी 16—20 20—24
अरबी 32—40 40—44
कद्दू 16—20 20—24
हरी मिर्च 16—20 20—24
आलू 16—20 16—20
प्याज 16—20 16—20

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो