scriptकांग्रेस आलाकमान का फरमान, सात दिन में तलाशो हार की वजह | Decline of Congress high command seven days to find reasons to lose | Patrika News

कांग्रेस आलाकमान का फरमान, सात दिन में तलाशो हार की वजह

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2019 01:50:52 pm

Submitted by:

firoz shaifi

संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल से 30 पीसीसी अध्यक्षों को भेजी चिट्ठी, सात दिन में हार के कारणों का करना होगा विश्लेषण

congress

congress

जयपुर। लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस में मची उथल पुथल के बाद अब अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एक्टिव मोड में आ गई है। एआईसीसी ने लोकसभा चुनाव में पूरी ताकत झोंकने के बाद भी देश भर में मिली बड़ी हार की वजह तलाशने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। किस-किस प्रदेश में हार के कारण क्या रहे, यह जानने के लिए देश भर के सभी प्रदेशाध्यक्षों से रिपोर्ट तलब की गई है।
पार्टी के आला नेताओं के मुताबिक पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को देश भर में 30 पीसीसी अध्यक्षों को चिट्ठी लिखकर ब्लॉक और विधानसभावार हार के कारणों का विश्लेषण कर सात दिन में रिपोर्ट दिल्ली भेजने के निर्देश दिए हैं। इधर पीसीसी चीफ सचिन पायलट को भी चिट्ठी भेजी गई है।
जानकारों की माने तो लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के दो सप्ताह बाद आत्म निरीक्षण में जुटी एआईसीसी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देश के बाद प्रदेशाध्यक्षों से हार के कारणों की रिपोर्ट तलब की जा रही है कि लोकसभा चुनाव के प्रचार और चुनाव प्रबंधन में क्या कमी रह गई थी।

रिपोर्ट मिलने के बाद होगा बदलाव
सूत्रों के मुताबिक सात दिन में सभी प्रदेशाध्यक्षों से रिपोर्ट मिलने के बाद एआईआसीसी अपने स्तर पर भी ग्राउंड रिपोर्ट तैयार कराएगी और अपनी ग्राउंड रिपोर्ट से प्रदेशाध्यक्षों की ओर से भेजी जाने वाली रिपोर्ट का मिलान करेगी। इसके बाद ये रिपोर्ट कांग्रेस अध्य़क्ष को भेजी जाएगी। माना जा रहा है कि हार के कारणों की रिपोर्ट मिलने के बाद संगठन में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

प्रदेश कांग्रेस ने शुरू की हार की तलाश
वहीं दूसरी ओर संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल की चिट्ठी मिलने से पूर्व ही पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने प्रदेश की 25 सीटों पर मिली करारी हार के कारणों की पड़ताल करना शुरू कर दिया है। पायलट ने की सभी विधानसभा क्षेत्रों से बूथवाइज जातिगत आंकड़ें मांगें हैं। आंकड़े आने के बाद पीसीसी इसका विश्लेषण कर पता लगाएगी कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो पांच माह में भी लोगों का कांग्रेस से मोह भंग हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो