scriptरूसी दादी ने बोतल के ढक्कनों से सजा डाला अपना पूरा घर | decorates house with plastic bottle-cap | Patrika News

रूसी दादी ने बोतल के ढक्कनों से सजा डाला अपना पूरा घर

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2020 01:26:47 pm

Submitted by:

Amit Purohit

मॉस्को से लगभग 850 किलोमीटर दूर रूसी गांव माकेरी की एक पेंशनर नीना क्रिनित्सिना पिछले सात सालों से अपने मामूली घर को रंगीन बोतल कैपमोजाइक से सजा रही हैं।
 

रूसी दादी ने बोतल के ढक्कनों से सजा डाला अपना पूरा घर

रूसी दादी ने बोतल के ढक्कनों से सजा डाला अपना पूरा घर

एक शौकिया कलाकार, जिन्होंने अभी तक 30 से अधिक मोजाइक बना डाले हैं, अपने घर की दीवारों को इनसे बखूबी सजा दिया है। किसी—किसी में तो 1000 से अधिक बोतल कैप हैं। काम में आई गई कैप की संख्या 30,000 से ज्यादा हैं। नीना को सबसे पहले उनके भतीजे ने प्रोत्साहित किया था कि वह उन्हें इंटरनेट से डिजाइन की ग्रिड डाउनलोड करके देगा और वे उसी के आधार पर टुकड़ों से अपने मोजाइक तैयार करेगी। पहले उन्होंने मटर का इस्तेमाल किया लेकिन जल्दी ही एक अधिक उपयुक्त सामग्री – प्लास्टिक की बोतल के ढक्कन पर स्विच कर गईं। सभी डिजाइनों को बनाने के लिए उन्हेें विभिन्न रंगों के ढक्कन की काफी आवश्यकता थी, और वह उनकी तलाश में स्थानीय लैंडफिल या कचरे के ढेर को खंगालने से भी नहीं कतराती थीं।
रूसी पत्रकारों के साथ एक बातचीत में उन्होंने कहा था, बोतल के ढक्कन तलाश में मुझे भटकते हुए देख लोग कभी—कभी मुझे पियक्कड़ समझ लेते हैं, लेकिन मैं शराब कॉर्क या वोदका बोतल कैप का उपयोग नहीं करती। क्रिनित्सिना के मोजाइक पहली बार 2014 में ऑनलाइन वायरल हुए थे, जब तस्वीरें सोशल मीडिया पर रूसी ब्लॉगर्स द्वारा साझा की गई थीं, जिन्होंने इसे उनके गांव से गुजरते हुए देखा था। तब से अब तक उनके पोर्टफोलियो में दर्जनों रंगीन मोजाइक हैं। अधिकांश कलाकृतियां सोवियत कार्टून और रूसी लोककथाओं के पात्रों का चित्रण हैं। उसका घर एक स्थानीय पर्यटक आकर्षण बन गया है, स्थानीय लोगों ने भी प्लास्टिक की कैप दान करना शुरू कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो