स्वाइन फ्लू से 104 मौत, मौसम बदला तो कम हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

स्वाइन फ्लू से 104 मौत, मौसम बदला तो कम हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या जयपुर

By: rajesh walia

Published: 13 Mar 2018, 09:49 AM IST

जयपुर

राजधानी में फिछले कुछ महीनों से लगातार स्वाइन फ्लू मरीजों की बढ़ोतरी हो रही हैं। लेकिन अब प्रदेश में वीवीआईपी लोगों को अपना शिकार बनाने के बाद स्वाइन फ्लू का कहर अब मौसम में हो रहे बदलाव के साथ थोडा कम होता नज़र आ रहा हैं। जहां कुछ दिन पहले प्रदेश में प्रतिदिन स्वाइन फ्लू से 40 से 50 मामले सामने आ रहे थे और जिससे स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामले से राज्य में लोग भय के माहौल में जी रहे थे। वहीं अब यह संख्या 10 से भी कम हो गई है। हांलाकि बीते ढाई महीने में स्वाइन फ्लू से प्रदेश में 104 लेागों की मौत हो चुकी है और पाजिटिव मरीजों की संख्या बारह सौ से ज्यादा हेा गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियेां का कहना है कि स्वाइन फ्लू के उपचार में अभी तक पुरानी ही दवा कारगर है लेकिन अब मौसम बदलने के साथ स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव मरीजों की संख्या में एकाएक कमी आ रही है। सभी जिलों से प्रतिदिन स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट मंगाई जा रही है और साथ ही साथ मॉनिटरिंग भी की जा रही है।


वहीं राजधानी जयपुर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 800 तक पहुच गई है और 30 लोगों की मौत हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पॉजिटिव मरीज सामने आने के बाद ही आसपास के 50 घरों का सर्वे किया जा रहा है।

बता दें की सोमवार को जयपुर कलेक्ट्रेट के सभागार में स्वाइन फ्लू एवं डेंगू की रोकथाम के संबंध में बैठक हुई। इस बैठक में जयपुर जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। सिद्धार्थ महाजन ने स्वाइन फ्लू एवं डेंगू की रोकथाम के लिए प्रदेश में फोगिंग और चिकित्सा अधिकारीयों को जागरूकता एवं मरीजों के लिए चिकित्सालय में सुव्यवस्थित व्यवस्थाएं करने के लिए निर्देश दिए।

 

swine flu
Show More
rajesh walia Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned