scriptदवा बाजार ठंडा: संक्रामक बीमारियों की दवाइयों की घटी बिक्री | Decreased sale of medicines for infectious diseases | Patrika News

दवा बाजार ठंडा: संक्रामक बीमारियों की दवाइयों की घटी बिक्री

locationजयपुरPublished: May 20, 2020 05:51:41 pm

Submitted by:

Om Prakash Sharma

– डायबिटीज, बीपी, हार्ट, किडनी से संबंधित दवाओं की बढ़ी मांग

जयपुर. लॉकडाउन के चलते दवा बाजार पर ठंडा हो गया है। कोरोना के चलते अस्पतालों में मरीज नहीं आने से बाजार में संक्रामक बीमारियों के उपचार से जुड़ी दवाइयों की बिक्री घटी गई है।
राजस्थान कैमिस्ट एसोसिएशन की मानें, तो प्रदेश में दवाओं का व्यापार करीब 350 करोड़ रुपए मासिक था। लॉकडाउन में दवाओं की 30 फीसदी बिक्री कम रही है। उनमें भी डायबिटीज, बीपी, हार्ट, किडनी से संबंधित दवाओं की मांग बढ़ी है। कारण यह है कि इन बीमारियों की दवाइयां रोजाना लेनी पड़ती है।
एसोसिएशन के प्रदेश प्रवक्ता अजय अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन में अस्पतालों में मरीजों के नहीं आने से खर्चा निकालना मुश्किल हो गया है। किसी दुकान पर यदि एक लाख रुपए की बिक्री होती थी वह घटकर तीस हजार ही हो गई है।
स्टोक में ले गए दवा
दवा विके्रता रामबाबू अग्रवाल का कहना है कि क्रॉनिक कैटेगिरी वाली बीमारियों के मरीज स्टोक में पहले से ही दवाइयां ले गए। इनमें बीपी, हार्ट, शुगर की दवाइयां ज्यादा बिकी हैं। सर्दी-जुकाम, बुखार की एंटीबायोटिक दवा जहां तुरंत बिकती थी। मरीज नहीं आने की वजह से दवाइयां बिकी ही नहीं। वहीं दवा विक्रेता सुरेन्द्र खेतान ने बताया कि अस्पतालों में ओपीडी, आइपीडी बंद रहे। ऑपरेशन नहीं हुए। नए मरीज नहीं आने से पुराने मरीजों की पर्चियां ही रिपीट हो रही हैं। बीपी, हार्ट की 40-45 प्रतिशत दवाइयां ज्यादा बिकी है।
बीपी, डिप्रेशन के 25 प्रतिशत मरीज बढ़े
जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के चलते कोरोना की खबरों ने लोगों के दिमाग पर असर करना शुरू कर दिया है। कोरोना के कारण बीपी, डिप्रेशन के मरीज बढ़ गए हैं। एक अनुमान के अनुसार 25 प्रतिशत मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।
इम्यूनिटी दवाओं की बिक्री हुई ज्यादा
दवा बाजार से मिले आंकड़े बताते हैं कि गायनेकोलॉजिकल दवाओं की बिक्री 25, अस्थमा की दवाओं की बिक्री 20 प्रतिशत और चर्म रोग की दवाओं की बिक्री पिछले तीन महीने में 20 प्रतिशत कम हुई है। हालांकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाओं की बिक्री 30 प्रतिशत बढ़ी है।
————–
बिना डॉक्टर की पर्ची के दवा विक्रेता दवा नहीं दे रहे हैं। ऐसे में खांसी-जुकाम के मरीज डॉक्टर के पास नहीं जाकर घर पर ही इलाज कर रहे हैं। इस वजह से एंटीबायोटिक दवा मेडिकल दुकानों पर नहीं बिक नहीं रही है। 50 प्रतिशत एंटीबायोटिक दवाओं की बिक्री कम हो गई है।
– आर.बी. पुरी, अध्यक्ष, राजस्थान कैमिस्ट एसोसिएशन
जनरल मेडिसिन और एंटीबायोटिक की सेल कम होने का कारण मरीजों का घर से बाहर नहीं निकल पाना और मरीजों के आवागमन में होने वाली असुविधा मुख्य कारण है। बीपी, हार्ट, डायबिटीज, किडनी और न्यूरो से संबंधित दवाइयां ज्यादा बिकी है। इसका कारण मरीजों की संख्या बढऩा नहीं बल्कि लॉकडाउन की अनिश्चितता के डर से लंबे समय के उपयोग के लिए घर पर ही दवाइयों का स्टॉक करना प्रमुख कारण है।
— नवीन संघी, सचिव, जयपुर कैमिस्ट एसोसिएशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो