एनआईए को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, राज्यपाल मिश्र ने दी बधाई

राज्यपाल कलराज मिश्र ( Governor Kalraj Mishra ) ने जयपुर स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) और आयुष मंत्रालय ( Ministry of AYUSH ) का आभार जताया है।

By: Ashish

Published: 13 Nov 2020, 04:47 PM IST

जयपुर

राज्यपाल कलराज मिश्र ( Governor Kalraj Mishra ) ने जयपुर स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) और आयुष मंत्रालय ( Ministry of AYUSH ) का आभार जताया है। उन्होंने इसे राजस्थान के लिए सौगात बताते हुए प्रदेश की जनता को भी आयुर्वेद राष्ट्रीय डीम्ड विश्वविद्यालय के लिए बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को इस संस्थान का डीम्ड यूनिवर्सिटी के रूप में लोकार्पण किया । लोकार्पण समारोह में आनलाईन राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी भाग लिया।

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने के लोकार्पण समारोह के बाद मिश्र ने कहा कि इससे अब राजस्थान का यह संस्थान विश्वविद्यालय रूप में तेजी से एकेडमिक विकास की ओर अग्रसर हो सकेगा। प्राचीन भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की शिक्षा और अनुसंधान की दृष्टि से राजस्थान की यह डीम्ड यूनिवर्सिटी इससे अब विश्वभर में अपनी नेतृत्वकारी भूमिका निभा सकेगी।
मिश्र ने कहा कि एनआईए, जयपुर को विश्वविद्यालय दर्जा देना केन्द्र सरकार की महत्ती पहल है। इससे आयुर्वेदिक शिक्षा के आधुनिकीकरण की पहल होगी तथा परमरागत ज्ञान के वैज्ञानिक विकास की नई राह खुलेगी। इससे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मांग के अनुरूप विभिन्न आयुर्वेद पाठ्यक्रमों को तैयार करने के साथ ही आधुनिक शोध-अनुसंधान में राजस्थान विश्वभर में अपनी अलग पहचान बनाएगा।

Prime Minister Narendra Modi

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned