दीपेश ने औषधीय पौधे लगाकर की अनूठी शुरुआत

युवा दीपेश ने औषधीय पौधे लगाकर की अनूठी शुरुआत
- पत्नी पिंकी शर्मा के साथ औषधीय खेती में जुटे हैं

By: Tasneem Khan

Updated: 04 May 2021, 08:40 PM IST

Jaipur शहर के वैशाली नगर स्तिथ मोती नगर कॉलोनी में दौसा निवासी दीपेश शर्मा ने आर्युवेद गुणों वाले औषधीय पौधां को लगाकर एक अनूठी शुरुआत की है। जबकि लगातार इस तरह की खेती खत्म होती जा रही है और लोग औषधीय पौधों के बारे में जानते तक नहीं, ऐसे में दीपेश की यह पहल सुकूनदायक है। दीपेश ने दुर्गापुरा कृषि अनुसन्धान केंद्र से कृषि का कोर्स कर किचन गार्डन से शुरुआत की, जिसमें वे सभी तरह की सब्जियां उगा रहे हैं। अब दवाइयों तक में काम आने वाले औषधीय पौधों से उनकी बगिया स्वास्थ्यवर्धक हो गई है। इससे वे अपना रोजगार चला रहे हैं, साथ ही इन पौधों को उपलब्ध करवाकर आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में अपना छोटा सा योगदान दे रहे हैं।

यह आयुर्वेदिक पौधे हैं इनकी बगिया में
दीपेश के गार्डन में आयुर्वेद के कई पौधे हैं। इनमें हठजोड़, अश्वगंधा, गिलोय, अडूसा, दादनाशी, ब्राम्ही, कालमेघ, व्रजदन्ति, इलायची, पीपरमेंट, बांसा खास हैं। इन पौधों की उपयोगिता के आधार पर वे दवाइयों के लिए उपलब्ध करवा रहे हैं। शहर के कई आर्युवेद संस्थानों को वे उपलब्ध करवाते हैं। निजी क्लिनिक चलाने वाले वैद्य, हकीम भी इन औषधीय पौधों को खरीदने में रूचि ले रहे हैं।

औषधीय पौधों की जानकारी भी जरूरी
दीपेश कहते हैं कि आजकल लोग अपने गार्डन में सजावटी पौधे ही लगा रहे हैं। कुछ लोगों को किचन गार्डन का शौक है, लेकिन वे भी सीमित तरह के पौधे ही लगाते हैं। लोगों को अब औषधीय पौधों की जानकारी नहीं है। जबकि अब आम घरों तक इसकी जागरूकता जरूरी हो गई है। आयुर्वेद से जुड़े औषधीय पौधे लगाने और उनकी जानकारी होने से आप घर पर इम्युनिटी बढ़ाने लायक वातावरण तैयार कर सकते हैं। इनसे बने काढे की जानकारी हो तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

Show More
Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned