scriptDelhi-Dausa Expressway will start after two months | दो माह बाद शुरू हो जाएगा दिल्ली- दौसा एक्सप्रेस वे! | Patrika News

दो माह बाद शुरू हो जाएगा दिल्ली- दौसा एक्सप्रेस वे!


- राजस्थान सीमा में दौसा तक काम पूरा, हरियाणा में सोहना खंड में काम अंतिम चरण में जयपुर।

जयपुर

Updated: June 23, 2022 09:20:45 pm

आप जयपुर से दिल्ली के बीच की यात्रा में लगने वाले ज्यादा समय से परेशान हैं तो यह खबर आपको राहत देने वाली है। दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे का दिल्ली से दौसा तक का काम दो माह में पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद इस आठ लेन एक्सप्रेस वे का िदल्ली-दौसा खंड वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। एनएचएआई की कोशिश है कि इस एक्सप्रेस का दिल्ली—दौसा खंड पन्द्रह अगस्त तक हर हाल में जनता के लिए खोल दिया जाए। इस एक्सप्रेस वे पर 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन चल सकेंगे।
दो माह बाद शुरू हो जाएगा दिल्ली- दौसा एक्सप्रेस वे!
दो माह बाद शुरू हो जाएगा दिल्ली- दौसा एक्सप्रेस वे!
एनएचएआई से जुडे़ अधिकारियों के अनुसार दिल्ली से दौसा के बीच ज्यादातर सडक निर्माण का काम पूरा हो चुका है। हरियाणा-राजस्थान बोर्डर से लेकर दौसा तक सड़क निर्माण पूरा हो चुका है। हरियाणा में सोहना खंड में कुछ काम बाकी है। यह काम भी डेढ से दो माह में पूरा होने की उम्मीद है। यह काम पूरा होते ही वाहन चालकों के लिए यह एक्सप्रेस वे खुल जाएगा।
दिल्ली की ओर से यह एक्सप्रेस-वे दो जगह से शुरू होगा। एक एंट्री गेट दिल्ली के महारानी बाग के पास से और दूसरा गुरुग्राम में सोहना एरिया से शुरू होगा। एक्सप्रेस-वे का सोहना-दौसा खंड सिग्नल मुक्त यात्रा के लिए होगा।
एशिया का दूसरे सबसे बड़ा है ये एक्सप्रेस-वे
दिल्ली—मुम्बई एक्सप्रेस वे एशिया का दूसरा सबसे बडा एक्सप्रेस वे है। यह एक्सप्रेस वे राजस्थान के सात जिलों अलवर, भरतपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी और कोटा से गुजर रहा है। 1380 किमी लंबे एक्सप्रेसवे में 373 किमी हिस्सा राजस्थान में आता है। राजस्थान में 277 अंडरपास, 152 ब्रिज, 2 ओवरपास, 12 फ्लाईओवर और 7 आरओबी बन रहे हैं। राजस्थान में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर 12 जगहों पर इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी। इन्हीं इंटरचेंज से एक्सप्रेसवे पर वाहन एंट्री कर पाएंगे।

इन जगहों से जा सकते हैं एक्सप्रेस वे पर

राजस्थान में एक्सप्रेस-वे पर 12 जगहों पर इंटरचेंज की सुविधा होगी। नौगांव (अलवर) , बड़ौदा मेव लक्ष्मणगढ़ (अलवर), पिनान राजगढ़-मंडावर रोड, भांडारेज (दौसा), डूंगरगांव (लालसोट) दौसा, चिमनपुरा गांव (लालसोट) दौसा, मुई गांव (सवाई माधोपुर), इंद्रगढ़ गांव (बूंदी), सीमल्या (कोटा), चेचट (कोटा), दरा (कोटा) और रावतभाटा (चित्तौड़गढ़) में इंटरचेंज होंगे।
जयपुर से भी जुडेगा ये एक्सप्रेस वे, जुलाई से काम शुरू
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जयपुर से जोड़ने के लिए 6 लेन लिंक एक्सप्रेस वे भी बनेगा। एनएचएआई बांदीकुई से लेकर बगराना के पास जयपुर रिंग रोड तक एक्सप्रेस वे बनाएगी। माना जा रहा है कि इसका काम जुलाई से शुरू हो जाएगा। करीब डेढ से दो साल में यह एक्सप्रेस वे बन कर तैयार हो जाएगा। बांदीकुई से जयपुर तक बनने वाला यह लिंक एक्सप्रेस वे करीब 47 किलोमीटर का होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.