scriptदिल्ली की जहरीली हवा पहुंची जयपुर तक, राजस्थान के ये जिले भी हुए प्रभावित | Delhi pollution level in air transferred smog jaipur rajasthan imd | Patrika News

दिल्ली की जहरीली हवा पहुंची जयपुर तक, राजस्थान के ये जिले भी हुए प्रभावित

locationजयपुरPublished: Nov 02, 2019 06:46:11 pm

बदला हवा का रुख, एंटी साइक्लोन विकसित होने से हवाओं की बदली दिशा आसमान में एक किमी एरिया तक छाया स्मॉगदिल्ली से भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा, जयपुर क्षेत्र में आया प्रदूषण

दिल्ली की जहरीली हवा पहुंची जयपुर तक, राजस्थान के ये जिले भी हुए प्रभावित

दिल्ली की जहरीली हवा पहुंची जयपुर तक, राजस्थान के ये जिले भी हुए प्रभावित

विजय शर्मा / जयपुर। हवा का रुख बदलते ही दिल्ली के प्रदूषण ने राजस्थान की ओर से रुख कर लिया है। मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण शनिवार को पूर्वी राजस्थान में दोपहर बाद स्मॉग छा गया।
मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश के अनुसार शनिवार को पूर्वी राजस्थान में एंटी साइक्लोन विकसित हुआ है। इससे हवाएं उत्तर-पूर्व की ओर से चलने लगी। इससे दिल्ली की हवाएं भी पूर्वी राजस्थान में आई हैं। इससे आसमान में एक किमी तक स्मॉग बन रहा है। इनमें दिल्ली की प्रदूषित हवा के साथ पूर्वी राजस्थान में दिवाली बाद पटाखों से छाया हुआ प्रदूषण भी शामिल है।
मौसम विशेषज्ञों की मानें प्रदूषित हवाएं दिल्ली से भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा, जयपुर क्षेत्र में आई हैं। हवा की रफ्तार बढऩे के बाद यह हालात बने हैं। इधर प्रदूषित हवा आने के बाद जयपुर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 पार कर गया। विशेषज्ञों की मानें तो हल्की बूंदा-बांदी के बाद ही प्रदूषित हवा से निजात मिल सकती है।
जयपुर में भी दिखने लगा गुबार
जयपुर भी धीरे-धीरे स्मॉग की चपेट में आ रहा है। शुक्रवार शाम से लेकर शनिवार दिनभर शहर में हर जगह धुएं और धुंध का गुबार छाया रहा। तेज धूप के बीच शहर के मानसरोवर, वैशाली नगर, जेएलनएन मार्ग, मालवीय नगर, वैशाली नगर, में शाम तक दृश्यता कम नजर आई। इससे कई दिनों पहले पटाखों के धुएं से शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक पूरी तरह से बिगड़ा हुआ नजर आ रहा है। वहीं अब मौसमी परिवर्तन, हवाओं और गैसों के मिश्रण से शहर में गुबार देखने को मिल रहा है। शहर की हमेशा हरियाली में दिखने वाली झालाना की पहाड़ियां भी गुबार के चलते साफ नजर नहीं आई।
यह हो रह असर
— गले में धुएं की जलन
—आंख, नाक संबधी बीमारियों के मरीजों को एलर्जी
—अस्थमा के मरीजों को परेशानी
—क्रोनिक ओब्स्ट्रक्टिव पलमोनरी बीमारी के मरीजों को एलर्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो