scriptvideo: पेंशनर्स को राहत: डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनने शुरू | digital life cerificate's making has been started at pf office | Patrika News

video: पेंशनर्स को राहत: डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनने शुरू

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2016 07:36:00 pm

Submitted by:

madhulika singh

पेंशनर्स को हर साल जीवित प्रमाण पत्र देने के लिए बैंक और दूसरे विभागों के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन अब उनके लिए राहत की खबर है। उदयुपर पीएफ ऑफिस में डिजिटल लाइफ सर्टिफि केट बनाने शुरू हो गए हैं। 

 पेंशनर्स को हर साल जीवित प्रमाण पत्र देने के लिए बैंक और दूसरे विभागों के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन अब उनके लिए राहत की खबर है। उदयुपर पीएफ ऑफि स में डिजिटल लाइफ सर्टिफि केट बनाने शुरू हो गए हैं। 

इस व्यवस्था से पेंशनर्स को परेशानी से निजात मिलेगी यह कार्य आधार से लिंक होगा। उदयुपर में 7 हजार पेंशनर्स की पेंशन इसी वजह से रोक दी गई कि उन्होंने समय पर लाइफ सर्टिफि केट नहीं दिया।

डिजिटल इंडिया की दिशा में हमारे कदम बढ़ते दिख रहे हैं। आधार कार्ड से अधिकांश योजनाएं लिंक कर दी गई हंै, उसी कड़ी में अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के उप क्षेत्रीय कार्यालय में पेंशनर्स के लाइफ सर्टिफि केट बनाने का काम शुरू हो चुका है। 

क्षेत्रीय आयुक्त अरूण कुमार ने बताया कि उदयपुर में 26 हजार पेंशनर्स हैं जिसमें से 19 हजार ने तो साल के अंत में लाइफ सर्टिफि केट जमा करवा दिए जिससे उनकी पेंशन सुचारू है लेकिन 7 हजार ने सर्टिफि केट नहीं दिए। इस वजह से उनकी पेंशन रोक दी गई। 


क्षेत्रीय आयुक्त ने बताया कि ऐसे लोगों की सुविधा के लिए चित्रकूट नगर स्थित पीएफ ऑफि स में कैम्प लगाया गया है , जहां आकर पेंशनर्स थम्ब इम्प्रेशन से अपना लाइफ सर्टिफि केट बनवा सकता है। 

इसके लिए पेंशनर्स को मोबाइल, आधार कार्ड और बैंक पासबुक लेकर आना होगा जिससे उसका डिजिटल लाइफ सर्टिफि केट बन सके। इस तरह की व्यवस्था साल के अंत में भीलवाड़ा, उदयपुर बांसवाड़ा में स्थित प्रमुख बैंक कार्यालयों में करने की भी योजना है। जिन पेंशनर्स की पेंशन बंद हेा गई है वह पीएफ ऑफि स में जाकर अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफि केट बनवा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो