महिला कांग्रेस के अधिवेशन में 33 फीसदी आरक्षण पर होगा मंथन

27 और 28 मई को बीकानेर में होगा महिला कांग्रेस का प्रदेश स्तरीय अधिवेशन

By: firoz shaifi

Published: 23 May 2018, 11:52 AM IST

जयपुर।

इस साल के आखिर में होने जा रहे विधानसभ चुनाव की तैय़ारियों और विधानसभा चुनाव में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रदेश महिला कांग्रेस का दो दिवसीय अधिवेशन 27 और 28 मई को बीकानेर में होने जा रहा है। अधिवेशन में 33 फीसदी आरक्षण को लेकर महिला नेता मंथन करेंगे। प्रदेश स्तरीय अधिवेशन में महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव भी शिरकत करेंगी। अधिवेशन में प्रदेश कार्यकारिणी और जिलाध्यक्षों को बुलाया गया है।


जानकारों की माने तो आगामी विधानसभा चुनाव में महिलाओं की अधिकाधिक भागीदारी रहे, इसके लिए महिला कांग्रेस ने लंबे समय से पार्टी के भीतर इस मामले को उठाया हुआ था। साथ ही लोकसभा और राज्य में भी महिलाओं के लिए 33 फीसदी कोटा आरक्षित करने के लिए आंदोलन चलाया हुआ है।

33 फीसदी आरक्षण के समर्थन में अकेले राजस्थान से प्रदेश महिला कांग्रेस ने हस्ताक्षर अभियान चलाया हुआ था, जिसके तहत करीब 8 लाख से ज्यादा हस्ताक्षरों का ज्ञापन राष्ट्रपति को भेजा गया था। ऐसे में 33 फसदी आरक्षण को अपनी पार्टी में लागू करवाने के लिए महिला कांग्रेस की कार्यकर्ता अधिवेशन में मंथन करेंगी। अधिवेशन में 33 फीसदी आरक्षण के एजेंडे पर मंथन के बाद इसका एक प्रस्ताव बनाकर कांग्रेस सुप्रीमो राहुल गांधी को दिया जाएगा।


प्रत्येक सीट पर मांगे महिलाओं के नाम
सूत्रों की माने तो महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव ने प्रदेशाध्यक्ष से प्रत्येक सीट पर चुनाव लड़ने की इच्छुक कार्यकर्ताओं के नाम मांगे हैं। जिसके बाद योग्य और जिताउ महिला उम्मीदवारों की लिस्ट बनाकर कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को दी जाएगी।


वन बूथ टू वीमन पर होगा मंथन
वही दूसरी ओर अधिवेशन में महिला कांग्रेस को बूथ लेवल तक पहुंचाने के लिए वन बूथ टू वीमन कार्यक्रम पर चर्चा होगी। जिसमें प्रत्येक पर बूथ पर दो महिला कार्यकर्ताओं की टीम तैयार की जाएगी। बताया जा रहा है सभी जिलाध्यक्षों से प्रत्येक बूथ पर दो महिला कार्यकर्ताओं के नाम मांगे गए हैं, जिनकी तैनाती उन बूथों पर की जाएगी।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned