जीएसटी काउंसिल की बैठक आज , टैक्स फ्री वैक्सीन की होगी मांग

सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक, प्रदेश संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल जुड़ेंगे जीएसटी काउंसिल की बैठक से, गैर भाजपा शासित राज्यों के वित्त मंत्री उठाएंगे मांग

By: firoz shaifi

Updated: 28 May 2021, 10:04 AM IST

जयपुर। लंबे समय के बाद आज जीएसटी काउंसिल की बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने जा रही है। सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में देश के सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल होंगे। राजस्थान से संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल बैठक से जुड़ेंगे।

हालांकि वित्त मंत्रालय का प्रभार मुख्यमंत्री के पास है लेकिन मुख्यमंत्री ने बैठक के लिए धारीवाल को ही अधिकृत किया हुआ है। बताया जाता है कि वैक्सीनेशन, जीवन रक्षक दवाइयों को टैक्स फ्री करने, जीएसटी क्षतिपूर्ति और बकाया के भुगतान की मांग बैठक में उठ सकती है। राजस्थान सहित गैर भाजपा शासित राज्यों के वित्त मंत्री इन मांगों को बैठक में उठाएंगे।

इसके अलावा गैर भाजपा शासित राज्य विशेष राहत पैकेज की मांग भी बैठक में कर सकते हैं। इससे पहले गुरुवार को बैठक की तैयारियों के लिए संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने वित्त विभाग के अधिकारियों से फीडबैक लिया था। धारीवाल ने स्पष्ट किया कि महाराष्ट्र के वित्त मंत्री व्यवस्था के कारण गैर भाजपा शासित राज्यों की बुधवार को हुई बैठक में शामिल नहीं हुए, लेकिन जीएसटी के मामले में महाराष्ट्र सहित सभी गैर एनडीए शासित राज्य राजस्थान के साथ हैं। इससे पहले बुधवार को गैर एनडीए शासित सात राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक हुई थी।


राजस्थान की मेजबानी में सात राज्यों के वित्त मंत्रियों की हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल की बैठक में कोविड से संबंधित सामानों को टैक्स फ्री करने के साथ ही जीएसटी का बकाया भुगतान राज्य़ों को किए जान पर सहमति बनी थी। राजस्थान की मेजबानी में वीसी के माध्यम से हुई मीटिंग में पश्चिम बंगाल, पंजाब, झारखंड , छत्तीसगढ़, केरल और तमिलनाडु के वित्त मंत्री शामिल हुए थे।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned