एकजुट हुए ग्रामीण, दहशत ने बढ़ाई ट्रांसफार्मर बदलने की मांग

शाहपुरा के खातोलाई में हुए हादसे के बाद ग्रामीण आंचल में बन गई दहशत।

By: Teekam saini

Published: 10 Nov 2017, 05:22 PM IST

चौमूं (जयपुर). हाल ही शाहपुरा के खातोलाई गांव स्थित ढाणी गूजरान में हुए हादसे के बाद ग्रामीणों में अब ट्रांसफार्मरों को लेकर दहशत बन गई है। जिन कॉलोनियों, मोहल्ले और घरों के बाहर विद्युत निगम के ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं, वहां लोगों में इन ट्रांसफार्मरों को लेकर भय बना हुआ है। आसपास के लोग इन ट्रांसफार्मरों को आबादी से बाहर अन्य स्थान पर लगाने के लिए मांग करने लगे हैं। वहीं दूसरी ओर चौमूं के अधिशासी अभियंता कार्यालय के अनुसार उन्हें लिखित में ऐसा कोई प्रार्थना पत्र नहीं मिला है, लेकिन उपखंड अधिकारी और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के पास हर रोज ग्रामीण ऐसे ट्रांसफार्मरों के स्थान परिवर्तन की मांग लेकर आ रहे हैं।

यह भी पढे : बेशकीमती गोचर भूमि पर अतिक्रमण, मूकदर्शक बना प्रशासन

इन जगहों पर लगे हैं ट्रांसफार्मर
उदयपुरिया ग्राम के जवाहर स्टैंड के पास आम रास्ते में, रामदेवजी के मंदिर के पास आम रास्ते में, नई पेयजल टंकी के पास, पंचायत के पास आम रास्ते के पास, हाड़ौता के रास्ते में, भोपावास के रास्ते में, पुरानी टंकी के पास से नाड़ा वाली की ओर जाने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के पास सहित अन्य स्थानों पर आबादी वाले स्थानों पर विद्युत ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं। इनमें से ग्राम पंचायत के पास लगे विद्युत ट्रांसफार्मर तो इतना नीचा है कि राह चलता बच्चा भी इसके सम्पर्क में आ सकता है। वहीं जवाहर बस स्टैण्ड पर लगा ट्रांसफार्मर भी सबसे ज्यादा खतरनाक और सामने है।

यह भी पढे : श्मशान के पास कंबलों में बंधा मिला हिस्ट्रीशीटर का शव

विद्युत भार से बढ़ी ट्रांसफार्मरों संख्या
लोगों ने बताया कि मोहल्ले में नई पेयजल टंकी के पास विद्युत निगम की ओर से पहले एक ट्रांसफार्मर लगाकर उसमें से घरों में विद्युत आपूर्ति की गई थी। समय के साथ-साथ विद्युत कनेक्शनों में वृद्धि होती गई और विद्युत भार बढ़ता गया। वहीं इस ट्रांसफॉॅर्मर की क्षमता में भी धीरे-धीरे वृद्धि की गई। लेकिन एक ट्रांसफार्मर की क्षमता से अधिक विद्युत लोड होने के कारण निगम के अधिकारियों ने दूसरा यहां रखवा दिया।

यह भी पढे : कड़बी में लगी आग और देखते ही देखते राख हो गए 4000 पुळे

आबादी से दूर शिफ्ट करने की मांग
चौमूं शहरी क्षेत्र के अलावा उदयपुरिया, चीथवाड़ी, सामोद, कालाडेरा आदि ग्राम पंचायतों से यहां-वहां खुले में लगे ट्रांसफार्मरों के स्थान परिवर्तन की मांग की जा रही है। इन गांवों की कॉलोनियों, मोहल्ले और घरों के बाहर ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं, वहां लोगों में इन ट्रांसफार्मरों से भय बना हुआ है। आसपास के लोग इन ट्रांसफार्मरों को आबादी से बाहर अन्य स्थान पर लगाने के लिए मांग करने लगे हैं।

Teekam saini
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned