scriptझोटवाड़ा, सांगानेर की दशकों पुरानी मांग अधूरी, शहर के बाहरी इलाकों में अस्पतालों से बनाई दूरी | demand of setelite hospital in jaipur | Patrika News

झोटवाड़ा, सांगानेर की दशकों पुरानी मांग अधूरी, शहर के बाहरी इलाकों में अस्पतालों से बनाई दूरी

locationजयपुरPublished: May 15, 2023 01:07:56 pm

Submitted by:

Vikas Jain

परकोटे के नजदीक तीसरे सेटेलाइट को मंजूरी के बाद अब शहर के दूसरे हिस्सों को इंतजार
 
 
शहर की 20 लाख आबादी के नजदीक एक भी सेटेलाइट अस्पताल नहीं

jhotwara.jpg

जयपुर। शहर का दायरा अब चारों दिशाओं में करीब 40 किलोमीटर तक है। लेकिन विद्याधर नगर, झोटवाड़ा, वैशाली नगर, मुहाना, सांगानेर, सीतापुरा, मुरलीपुरा, सीकर रोड और टोंक रोड़ तक फैल चुके ग्रेटर शहर की दशकों पुरानी सेटेलाइट अस्पताल की मांग आज भी अधूरी है। जबकि मौजूदा सरकार ने परकोटा इलाके और इसके नजदीक तीसरे सेटेलाइट अस्पताल के लिए करबला में मंजूरी दे दी है।
किशनपोल में सेटेलाइट अस्पताल की आधारशिला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दो दिन पहले रख चुके हैं। मोतीडूंगरी रोड पर मोबाइल सर्जिकल यूनिट परिसर में भी सेटेलाइट अस्पताल शुरू किया जा चुका है। वहीं, ग्रेटर जयपुर की शहर की करीब 20 लाख आबादी के नजदीक सेटेलाइट अस्पताल की सुविधा नहीं है।
झोटवाड़ा : जगह चिन्हित, काम ही शुरू नहीं करवा पाए

क्षेत्र में सेटेलाइट अस्पताल बनाने की मांग यहां के नागरिक करीब 38 सालों से करते आ रहे हैं, यहां पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्म दिवस 19 नवंबर 1985 को सेटेलाइट अस्पताल का शिलान्यास तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री हीरालाल देवपुरा ने किया था, जिससे संबंधित संगमरमर का पट्ट पिछले कुछ वर्षों तक पंचायत समिति परिसर में उप-पंजीयक कार्यालय के मुख्य द्वार के पास लगा था, लेकिन बाद में इसे उखाड़ दिया गया। यहां सेटेलाइट अस्पताल के लिए पंचायत समिति परिसर वाली जमीन आरक्षित की जा चुकी है। पंचायत समिति के लिए कालवाड़ में जगह दी जा चुकी है। लेकिन अभी भी यहां अस्पताल का काम शुरू नहीं हुआ है। झोटवाड़ा क्षेत्र में करीब 25 गांव,1600 कॉलोनियां और एक दर्जन से ज्यादा वार्ड आते हैं।
सांगानेर ::: खुली जेल के पास बनना है अस्पताल…लेकिन इंतजार

सांगानेर में सरकार ने बंबाला के पास भूमि आवंटित की, लेकिन स्थानीय लोगों के अनुसार इस जगह पर सेटेलाइट अस्पता उपयुक्त नहीं हो सकता। इसके बाद सांगानेर खुली जेल का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास अब तक लंबित है। यहां सेटेलाइट अस्पताल खुलने पर मानसरोवर, सीतापुरा, टोंक रोड, महारानी फार्म, मुहाना सहित आस-पास की करीब 10 लाख आबादी को लाभ मिल सकता है।

भाजपा सरकार के समय में ही झोटवाड़ा पंचायत समिति की जगह पर सेटेलाइट अस्पताल बनाना तय हो गया था। पंचायत समिति के लिए कालवाड़ में जगह दे दी गई। लेकिन आगे की प्रक्रिया मौजूदा कांग्रेस सरकार पांचवा साल शुरू होने के बाद भी नहीं कर पाई।
नरपत सिंह राजवी, विधायक, विद्याधर नगर

सांगानेर खुली जेल के नजदीक जगह है। यहां के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को दिया हुआ है। लेकिन सरकार इस पर ध्यान ही नहीं दे रही है। जबकि सांगानेर के लोगों की यह बड़ी जरूरत है।
अशोक लाहोटी, विधायक, सांगानेर
सांगानेर खुली जेल के पास जगह पर अस्पताल बनाया जाएगा। जल्द ही इसकी आधारशिला रखी जाएगी।
पुष्पेन्द्र भारद्वाज, कांग्रेस नेता, सांगानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो