परीक्षा ऑनलाइन करवाए जाने की मांग

आज फिर हुआ स्कूलों में हंगामा

घाटगेट स्थित सोफिया स्कूल में अभिभावकों ने किया प्रदर्शन
छह घंटे के हंगामे के बाद ऑनलाइन परीक्षा के लिए स्कूल ने दी सहमति
मानसरोवर स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में भी अभिभावकों ने किया प्रदर्शन

By: Rakhi Hajela

Published: 02 Mar 2021, 11:48 PM IST


स्कूल परीक्षा ऑनलाइन मोड में करवाए जाने की मांग को लेकर फसाद लगातार जारी है। मंगलवार को भी इस मुद्दे को लेकर शहर के कई स्कूलों में अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया और परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन मोड में करवाए जाने की मांग की। जानकारी के मुताबिक मंगलवार सुबह सात बजे से घाटगेट स्थित सोफिया स्कूल और मानसरोवर स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में अभिभावकों ने परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में करवाए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। सोफिया में अभिभावकों के साथ बड़ी संख्या में उनके बच्चे भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए।
अभिभावक एकता आंदोलन के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे इन अभिभावकों का कहना था कि कोविड का नया स्ट्रेन देश में देखने को मिल रहा है। उस पर स्कूलों में भी बच्चे कोविड पॉजिटिव आ रहे हैं लेकिन निजी स्कूल अपनी मनमानी करते हुए ऑफलाइन मोड में परीक्षा करवा रहे हैं और बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। तकरीबन छह घंटे से भी अधिक समय तक चले हंगामे के बाद स्कूल प्रशासन ने ऑनलाइन मोड में परीक्षा का आयोजन करवाने की सहमति दी जिसके बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ। अभिभावक एकता आंदोलन के मनीष विजयवर्गीय और अभिभावक संघर्ष समिति के दीपक पारीक ने आरोप लगाया कि अभिभावक स्कूल प्रशासन से बात करना चाहते थे लेकिन स्कूल प्रशासन ने अपने टीचर्स को स्कूल गेट पर खड़ा कर बच्चों की फोटो और वीडियो बनाने के काम में लगा दिया जिससे प्रदर्शन में शामिल बच्चों की पहचान कर उन पर दबाब बनाया जा सके।
विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता पहुंचे
हंगामे की सूचना मिलने पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री अर्जुन भी मौके पर पहुंचे। उनका कहना था कि सरकार ने ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं दी है कि परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में करवाई जा सकें। महाराष्ट्र में एक ही स्कूल में सैकड़ों की संख्या में बच्चे कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं ऐसे में राज्य के निजी स्कूल मनमानी कर रहे हैं। उनका कहना था कि निजी स्कूलों को सरकार की मिलीभगत से पनाह मिल रही है जिसके चलते वह अपनी मनमानी कर रहे हैं।
पुलिस के साथ हुई कहासुनी
प्रदर्शन के दौरान अभिभावकों की मौके पर मौजूद पुलिस प्रशासन के साथ ही कहासुनी हुई। अभिभावकों ने आरोप लगाया कि पुलिस प्रशासन स्कूल प्रशासन के साथ मिलकर अभिभावकों पर दबाब बनाने का प्रयास कर रहा है। अभिभावक स्कूल प्रशासन से मिलने की मांग कर रहे थे लेकिन मौके पर मौजूद पुलिस का कहना था कि जब स्कूल की तरफ से पीटीएम होती है तब अभिभावक स्कूल प्रशासन से मिल सकते हैं। जब पुलिस ने अभिभावकों को स्कूल प्रशासन से मिलने नहीं दिया तो अभिभावक और विद्यार्थी बाहर ही धरना देकर बैठ गए। उनका कहना था कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होती धरना जारी रहेगा। तकरीबन छह घंटे तक चले हंगामे, नारेबाजी के बाद अभिभावकों के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने स्कूल प्रशासन से वार्ता की जिसमें परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में करवाए जाने पर सहमति बन सकी। इसी प्रकार रेयान इंटरनेशनल स्कूल में भी आज सुबह अभिभावकों ने परीक्षा ऑनलाइन किए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned