script

Super Speciality Course में 30 प्रतिशत Seats फिर से देने की मांग

locationजयपुरPublished: Oct 31, 2020 09:37:44 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

— Super Speciality Course के लिए राज्य के चिकित्सकों ने की मांग— 2017 से स्टेट कोटा बंद — अब फिर से दिए जाने की मांग

 Demand to give 30 percent Seats again in Super SpecialityCourse

Demand to give 30 percent Seats again in Super Speciality Course

Jaipur जयपुर एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स की ओर से Super Speciality Course में राज्य के चिकित्सकों को एक बार फिर से 30 प्रतिशत सीटें देने की मांग की जा रही है। जार्ड की ओर से राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को पत्र लिखकर स्टेट कोटा फिर से शुरू करने की मांग की है। नीट यानी सुपर स्पेशियलिटी प्रवेश परीक्षा का साल 2017 में प्रावधान लागू होने से सभी राज्यों का स्टेट कोटा बंद कर दिया गया था। इन सीटों को फिर से लेने के लिए चिकित्सक अब लामबंद हो गए हैं। अन्य राज्यों की तर्ज पर राजस्थान के Doctors को भी इसका लाभ मिलने को लेकर Jard ने आवाज उठाई है।
कोर्ट में था मामला
नीट शुरू होने के बाद यह मामला कोर्ट में चला गया। अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से 31 अगस्त को दिए गए निर्णय में फिर से स्टेट कोटा देने की बात कही गई। इसी की अनुपालना में तमिलनाडू सरकार ने स्टेट हैल्थ पॉलिसी के अनुसार Super Speciality Course में 50 प्रतिशत कोटा इसी सत्र से शुरू कर दिया गया है। केरल, आंध्रप्रदेश व अन्य राज्यों में भी इसी सत्र से यह कोटा फिर से शुरू किया जा रहा है। इसीलिए राज्य के चिकित्सकों को भी Super Speciality Course में पहले की तरह 30 प्रतिशत कोटा देने की मांग की है।
इसलिए जरूरी मानते हैं चिकित्सक
जार्ड के अध्यक्ष डॉ. अशोक बिश्नोई का कहना है कि प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक जिला स्तर पर मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सुपरस्पेशियलिटी दक्ष चिकित्सकों की जरूरत होती है। वहीं अंग प्रत्यारोपण केंद्र स्थापित करने के लिए भी ऐसे ही चिकित्सकों की आवश्यकता होती है। इसलिए जरूरी है कि राज्य के चिकित्सकों को सुपर स्पेशियलिटी कोर्स में 30 प्रतिशत की रिजर्व सीटें दी जाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो