scriptप्रबोधक व तृतीय श्रेणी शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन लेने की मांग | Demand to take online application from Prabodhak and third grade teach | Patrika News

प्रबोधक व तृतीय श्रेणी शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन लेने की मांग

locationजयपुरPublished: Jul 20, 2021 07:47:13 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

रेसटा ने दी आंदोलन की चेतावनी



जयपुर, 20 जुलाई
शिक्षा विभाग (education Department) में तबादला प्रक्रिया (transfer process) शुरू कर दी गई है लेकिन एलीमेंट्री सेकेंडरी टीचर एसोसिएशन रेसटा ने विभागीय अधिकारियों पर दोगला व्यवहार करने का आरोप लगाया है। रेसटा के प्रदेशाध्यक्ष मोहर सिंह सलावत ने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से जारी कार्यक्रम में सिर्फ वरिष्ठ अध्यापक व उनके समकक्ष अन्य पदों पर तबादले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं जबकि वरिष्ठ अध्यापकों से पूर्व में दो बार ऑनलाइन आवेदन लेने के बाबजूद तबादला सूची जारी नहीं की गई। राज्य सरकार से संघ लगातार तबादले खोलने की मांग कर रहा था जिसके लिए 7 जुलाई को राज्य भर में ज्ञापन दिए गए लेकिन तबादले केवल वरिष्ठ अध्यापक के ही खोले गए जबकि इनसे पूर्व में दो बार आवेदन लिए जा चुके हैं और विभाग उसके आधार पर ही सूची जारी कर सकता था। राज्य में सर्वाधिक संख्या में कार्यरत तृतीय श्रेणी शिक्षक लंबे समय से तबादलो का इंतजार कर रहे हैं लेकिन सरकार ने इनके साथ दोगला व्यवहार किया है। सलावत ने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने अतिशीघ्र प्रबोधक व तृतीय श्रेणी शिक्षकों (टीएसपी क्षेत्र) से आवेदन लेकर तबादले किए नहीं तो शिक्षक आंदोलन करने पर मजबूर होंगे जिसकी शिक्षा विभाग और सरकार की होगी।
गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 19 जुलाई को दोपहर तीन बजे से वरिष्ट शिक्षक तबादले के लिए आवेदन कर सकेंगे। तबादलों के आवेदन के लिए शाला दर्पण पर लिंक 22 जुलाई को रात बारह बजे तक खुला रहेगा। इसके बाद यह लिंक बंद हो जाएगा। तबादलों के लिए ऑफलाइन आवेदन किसी भी कार्यालय में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। फिलहाल वरिष्ठ अध्यापक सभी विषयद्धए, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक,वरिष्ठ पुस्तकालयाध्यक्ष, वरिष्ठ प्रयोगशाला सहायक ही आवेदन कर सकेंगे। इनके अलावा प्रधानाचार्य,एचएम,व्याख्याता, प्रबोधक व तृतीय श्रेणी शिक्षक आवेदन नहीं कर सकेंगे।
बिना ऑनलाइन आवेदन भी हो सकेंगे तबादले
आदेश में साफ लिखा गया है कि बिना आवेदन भी राज्य व छात्र हित में किसी भी शिक्षक का तबादला किया जा सकेगा। साथ ही जो शिक्षक दो वर्ष तक प्रोबेशन पर लगे हुए हैं उनके वो आवेदन नहीं कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो