'रियलिस्टिक पेंटिंग' के रचनात्मक तरीकों का किया प्रदर्शन

'रियलिस्टिक पेंटिंग' के रचनात्मक तरीकों का किया प्रदर्शन

By: Rakhi Hajela

Published: 12 Jul 2021, 12:08 AM IST



जयपुर, 11 जुलाई
कलाकार शुवंकर बिस्वास (Artist Shuvankar Biswas) की ओर से ऑनलाइन सेशन 'रियलिस्टिक पेंटिंग' (Online session 'Realistic Painting') का समापन रविवार को हुआ। सेशन का आयोजन जवाहर कला केंद्र (Jawahar Kala Kendra) की ओर से किया गया। बिस्वास ने पिछले सेशन में शुरू की गई रियलिस्टिक लैंडस्केप पेंटिंग (Online session 'Realistic Painting') को पूरा किया। उन्होंने कला शैली, रंग टोन चयन, ब्रश और ब्लैंडिंग तकनीकों (Art Style, Color Tone Selection, Brushes and Blending Techniques) की रचनात्मक तरीकों को साझा किया।
सेशन की शुरुआत में उन्होंने हल्के हाथ से खेत की बनावट बनाने के लिए खुरदुरे ब्रश का उपयोग किया। उन्होंने खेतों को विभाजित करने और पेंटिंग के विभिन्न वर्गों में गहनता दर्शाने के लिए गहरे रंगों का इस्तेमाल किया। उन्होंने खेतों में डीटेल्स और ब्राइटनेस जोडऩे के लिए हल्के रंगों को चुना। उन्होंने कहा कि कोई जितना अधिक कलर टोन्स के साथ प्रयोग करेगा, पेंटिंग उतनी ही अधिक रियलिस्टिक और सुंदर बनेगी। पेंटिंग में डेप्थ और हाइट जोडऩे के लिए गहरे रंगों का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। डायमेंशन और टेक्सचर (Dimensions and Texture ) जोडऩे के लिए ब्रशस्ट्रोक को अलग अलग दिशाओं में बनाया जाना चाहिए। ब्रश की दिशा ऑब्जेक्ट के लेवलिंग के अनुसार बदलनी चाहिए।
सेशन के प्रतिभागियों को सलाह देते हुए बिस्वास ने कहा कि कलाकार को यह ध्यान रखना चाहिए कि लैंडस्केप पेंटिंग (landscape painting) में विभिन्न प्रकार के हरे रंग होते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि जड़े जमीन के नीचे गहरी हैं या नहीं, तब हरा गहरा रंग इस्तेमाल होगा। यदि यह सतह के करीब है तो हरा हल्का होगा। पेंटिंग में प्रयुक्त रंग प्रकाश स्रोत और कलर के प्रकाश पर निर्भर करेगा। जब वातावरण साफ होता है तो फ्रेश रंगों का प्रयोग किया जाता है। सोमवार दिनेश सोनी द्वारा पेंट ए पिछवाई पर ऑनलाइन सेशन होगा। सेशन में प्रतिभागियों को पिछवाई पेंटिंग की पेचीदगियां सिखाई जाएंगी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned