Dengue In Rajasthan : मौसमी बीमारियों का बढ़ रहा प्रकोप, घंटों इंतजार के बाद मिलता इलाज

Dengue In Jaipur : राजस्थान के कई जिलों, खासकर राजधानी जयपुर में इन दिनों मौसमी बीमारियों ने कहर बरपा रखा है। ( SMS ) अस्पतालों में आने वाले मरीजों को ( Dengue Fever ) इलाज से पहले घंटों कतार में लगकर इंतजार की पीड़ा उठानी पड़ रही है। ऐसे में एक तो बीमारी का दर्द उपर से लाइन में लगकर घंटो इंतजार करने से मरीजों का कष्ट बढ गया है।

मौसमी बीमारियों के चलते एसएमएस और जयपुरिया अस्पताल के आउटडोर में मरीजों का आंकड़ा आम दिनों के मुकाबले दोगुने से भी अधिक हो गया है । एक तरफ जहां अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रहीं है वहीं दूसरी तरफ आउटडोर में रजिस्टेशन पर्ची से लेकर मेडिकल जांच की पर्ची के लिए बने काउंटर की संख्या जस की तस है। ऐसे में मरीजों को पर्ची बनाने के लिए ही घंटों लाइनों में लगना पड़ रहा है।

डेंगू पॉजिटिव में जयपुर नंबर-1 पर लेकिन हालात जस के तस

प्रदेशभर में डेंगू पॉजिटिव के मामले में राजधानी जयपुर नंबर-1 पर है लेकिन विभाग की और से अस्पतालों में व्यवस्थाओं के नाम पर किसी तरह के विशेष इंतजाम नहीं किए गए है । अस्पतालों में पहुंचने वाले मरीजों को इलाज के लिए दिनभर लाइनों में चक्कर लगाना पड़ रहा है। मरीज को अस्पताल पहुंचने के साथ सबसे पहले डॉक्टर्स को दिखाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इसके बाद डॉक्टर्स के चैंबर के बाहर लाइन लगानी होती है, जहां से जांच करवाने के लिए जांच रजिस्ट्रेशन काउंटर पर फिर से लाइन में लगना होता है फिर सैंपल जमा करवाने के बाद नि:शुल्क दवा लेने के लिए लाइन में लगना होता है। मरीजों की संख्या में कई गुणा इजाफा होने के बाद भी अतिरिक्त काउंटर या अन्य इंतजाम नहीं करने से मरीजों को 4-5 घंटे तक अस्पताल में रह पड रहा है।

लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

इधर प्रदेशभर में डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। चिकित्सा विभाग भले ही 6 हजार पर अटका है। लेकिन मरीजों की संख्या इससे कहीं अधिक है । डेंगू पॉजिटिव मरीजों की बात करें तो जयपुर 2 हजार अधिक मामलों के साथ नंबर-1 पर है वहीं कोटा दूसरे अलवर तीसरे नंबर पर है ।

Kartik Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned