scriptएक क्लिक पर होंगे विभाग के छात्र,छात्रावास और विद्यालय | Department of Social Justice and Empowerment#Hostels and schools will | Patrika News

एक क्लिक पर होंगे विभाग के छात्र,छात्रावास और विद्यालय

locationजयपुरPublished: Dec 08, 2021 08:32:13 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के तहत संचालित किए जा रहे सभी छात्रावास और स्कूल एक ही क्लिक पर होंगे। विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

एक क्लिक पर होंगे विभाग के छात्र,छात्रावास और विद्यालय

एक क्लिक पर होंगे विभाग के छात्र,छात्रावास और विद्यालय

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता सचिव ने दिया ई.विजन

जयपुर। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के तहत संचालित किए जा रहे सभी छात्रावास और स्कूल एक ही क्लिक पर होंगे। विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने विभागीय छात्रावास और आवासीय विद्यालयों की प्रोफाइल, कार्यप्रणाली और मॉनिटरिंग सिस्टम को ई.प्लेटफॉर्म पर लाने की विस्तृत गाइड लाइन देते हुए विभागीय अधिकारियों को शीघ्र ही इसके लिए पोर्टल तैयार करने के निर्देश दिए। डॉ. समित शर्मा ने बुधवार को विभागीय अधिकारियों के साथ मैराथन मीटिंग की और कार्यो की योजनावार समीक्षा की। छात्रावास प्रबंधन, मासिक निगरानी और शिक्षण प्रबंधन विकसित करने के उद्देश्य से तैयार किए जा रहे इस पोर्टल के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे छात्र-छात्रावास और आवासीय विद्यालयों की जानकारी एक क्लिक पर रहने से कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी।
उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से प्रतिदिन की उपस्थिति, पोशाक और स्टेशनरी का डीबीटी भुगतान, राशन खरीद, उपभोग, स्टॉक, मांग आपूर्ति, विद्यालयों में प्रत्येक कालांश में पढ़ाई, शिक्षण का स्तर आदि की नियमित मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित किया जा सकेगा। पोर्टल के माध्यम से हर बच्चे के व्यक्तित्व, उसकी प्रतिभा, उपलब्धियां, सफलता, कमियां, पुरस्कार, परीक्षा परिणाम आदि की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध रहेगी।
विभागीय निर्माण कार्यो की समीक्षा
बैठक में शासन सचिव ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से कराए जा रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा भी की। उन्होंने देवनारायण योजना में गत वर्षो के लम्बित छह निर्माण कार्यो को 31 मार्च, 2022 तक पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को पाबन्द किया। साथ ही सात छात्रावासों में से पांच की टेंडर प्रक्रिया को शीघ्र शुरू करने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा सज्जनगढ़ छात्रावास का कार्य शीघ्र शुरू कराने के भी निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो