विभाग कर रहे हैं कार्मिक विभाग के निर्देशों की अनदेखी

सरकारी भर्तियों और पदोन्नतियों ( recruitment and promotions ) में आरक्षण रोस्टर ( reservation roster ) संधारित करने के लिए कार्मिक विभाग ( Personnel Department ) की ओर से दिए गए दिशा निर्देशों की कई सरकारी विभाग ( government departments ) अनदेखी कर रहे हैं।

By: Ashish

Published: 28 Oct 2020, 05:27 PM IST

जयपुर
सरकारी भर्तियों और पदोन्नतियों ( recruitment and promotions ) में आरक्षण रोस्टर ( reservation roster ) संधारित करने के लिए कार्मिक विभाग ( Personnel Department ) की ओर से दिए गए दिशा निर्देशों की कई सरकारी विभाग ( government departments ) अनदेखी कर रहे हैं। कार्मिक विभाग ने विभागों की अनदेखी पर नाराजगी जाहिर करते हुए विभागों को रोस्टर पंजिकाएं संधारित करके इसकी जानकारी कार्मिक विभाग को भिजवाने के लिए कहा है। दरअसल, कार्मिक विभाग की ओर से सभी विभागों को इस साल फरवरी में सीधी भर्ती और पदोन्नतियों के जरिए भरे जाने पदों के लिए आरक्षण रोस्टर संचालन को लेकर दिशा निर्देश दिए थे। इसके बाद दो बार फिर से दिशा निर्देश जारी किए गए और सभी विभागों से यह कहा गया था कि वो अपने अपने यहां विभिन्न संवर्गों के लिए रोस्टर पंजिकाएं संधारित करें।

साथ ही संबंधित विभाग का शासन सचिव इस आशय का प्रमाण पत्र भी कार्मिक विभाग में प्रस्तुत करे। कार्मिक विभाग ने विभागों को 31 अगस्त तक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे लेकिन अभी तक कई विभागों ने इन निर्देशों को लेकर कोई जानकारी ही उपलब्ध नहीं करवाई है। ऐसे में एक बार फिर से कार्मिक विभाग के शासन सचिव हेमंत गेरा ने सभी विभागों के प्रमुख, जिला कलेक्टर्स, संभागीय आयुक्तों को दिशा परिपत्र जारी करते हुए दिशा निर्देश दिए हैं। साथ ही विभाग की वेबसाइट पर रोस्टर पंजिकाओं को संधारित करके अपडेट जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned