16 पंचायत समितियों एवं 226 ग्राम पंचायतो के भवन निर्माण जल्द पूरे हों— पायलट

— उपमुख्यमंत्री ने की ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा

By: Pankaj Chaturvedi

Published: 26 May 2020, 08:03 PM IST

जयपुर. उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को प्रदेश में पंचायत समितियों एवं ग्राम पंचायतों के नए भवनों के निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैंं।
पायलट ने मंगलवार को विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में 47 पंचायत समितियां तथा 723 ग्राम पंचायतें बनाई गई थीं। 44 पंचायत समितियों तथा 665 ग्राम पंचायतो के भवन निर्माण की स्वीकृति जारी हो चुकी। इनमें से 16 पंचायत समितियो तथा 226 ग्राम पंचायतो के भवन निर्माणाधीन हैं।
पायलट ने बताया कि सीमांत क्षेत्रीय विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 में पिछले पांच वर्षों में सर्वाधिक प्रगति हुई है। स्वच्छ भारत मिशन—ग्रामीण के तहत बेस लाइन सर्वे से शेष रहे लाभार्थियों का चिन्हिकरण कर प्रतिदिन 10 हजार शौचालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। अब तक 72 प्रतिशत से अधिक शौचालयों का निर्माण हो चुका है। पंचायत मुख्यालयों पर आदर्श शौचालयों का निर्माण करवाया जा रहा है, जिसके तहत 71 प्रतिशत से अधिक ग्राम पंचायतो निर्माण पूरा हो चुका है। हर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सामुदायिक शौचालय बनाए जा रहे हैं। 4,206 ग्राम पंचायतों में यह काम पूरा हो चुका है।
पायलट ने बताया कि खुले में शौच से मुक्ति के प्रति जागरूकता के लिए 51,682 प्रशिक्षित स्वच्छाग्राही कार्य कर रहे हैं। पायलट ने विभागीय अधिकारियों एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से कहा कि योजनाओं योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

Pankaj Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned