डिप्टी सीएम ने दिए निर्देश, मनरेगा भुगतान समय पर न मिलने में अधिकारी की लापरवाही मिली तो होगी कार्यवाही

डिप्टी सीएम ने दिए निर्देश, मनरेगा भुगतान समय पर न मिलने में अधिकारी की लापरवाही मिली तो होगी कार्यवाही

rohit sharma | Updated: 23 Jul 2019, 09:50:08 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Mahatma Gandhi NREGA Scheme Rajasthan : Deputy CM Sachin Pilot ने Mahatma Gandhi NREGA Scheme में श्रमिकों को समय पर भुगतान नही होने की शिकायत सामने आने पर अधिकारियों को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यदि प्रकरण में कोई अधिकारी शामिल है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

जयपुर। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) ने मंगलवार को महात्मा गांधी नरेगा योजना ( Mahatma Gandhi NREGA Scheme ) में श्रमिकों को समय पर भुगतान नही होने की शिकायत सामने आने पर अधिकारियों को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यदि प्रकरण में कोई अधिकारी शामिल है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

डिप्टी सीएम पायलट ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा ( NAREGA ) के लेबर कंपोनेन्ट राज्य सरकार ( Rajasthan Government ) देती है और मेटेरियल कॉम्पोनेन्ट केन्द्र सरकार देती हैै। केन्द्र सरकार से राज्य सरकार को 1500 करोड़ रुपये मिलने थे। हाल ही में 400 करोड़ रुपये मिले हैं, इस राशि का भुगतान करवाया जा रहा है।

इस दौरान उन्होंने ये भी बताया कि मनरेगा लेबर कॉम्पोनेन्ट पेमेंट राजस्थान ( Labor Component Payment Rajasthan )में लगभग 95 प्रतिशत कर दिया गया है और शेष भुगतान 15 दिन मेें कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पक्के निर्माण कायो का भुगतान केन्द्र सरकार जैसे-जैसे राशि देगी तो भुगतान तुरंत कर दिया जायेगा। भारत सरकार सेे बकाया 1100 करोड़ रुपये मिलने पर बकाया भुगतान कर दिया जाएगा।

प्रदेश का लेबर कॉम्पोनेट राशि का 95 प्रतिशत लोगों तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि भुगतान नहीं होने के सम्बन्ध में अगर वास्तविक प्रार्थी का नाम भेजेंगे तो तुरन्त प्रभाव से भुगतान करवाया जाएगा।

बीकानेर जिले में एक जनवरी, 2016 से मनरेगा योजना में पक्के निर्माण कार्यों का
- वर्ष 2016-17 में 2.29 करोड़,
- वर्ष 2017-18 में 11.95 करोड़,
- वर्ष 2018-19 में 94.19 करोड़
- वर्ष 2019-20 में 9.42 करोड़ रुपये सहित कुल 117.85 करोड़ रुपये बकाया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned