scriptdesi Ghee becomes expensive before Navratri | Desi Ghee: नवरात्रि से पहले महंगा हुआ देशी घी | Patrika News

Desi Ghee: नवरात्रि से पहले महंगा हुआ देशी घी

देशी घी ( Desi Ghee ) एवं दूध पाउडर ( milk powder ) की कीमतों में इन दिनों एकतरफा तेजी का रुख देखा जा रहा है। उपभोक्ता डिमांड निकलने से एक सप्ताह के अंतराल में ब्रांडेड देशी घी के भाव 200 रुपए प्रति टिन और उछल गए हैं।

जयपुर

Published: March 31, 2022 02:53:24 pm

देशी घी एवं दूध पाउडर की कीमतों में इन दिनों एकतरफा तेजी का रुख देखा जा रहा है। उपभोक्ता डिमांड निकलने से एक सप्ताह के अंतराल में ब्रांडेड देशी घी के भाव 200 रुपए प्रति टिन और उछल गए हैं। डेयरियों के पास भी देशी घी का स्टॉक कम है। डेयरियों को सप्लाई होने वाले कच्चे दूध की दरें निरंतर बढ़ने से घी में मार्जिन कम हो रहा है। इससे देशी घी के भावों में और तेजी के आसार व्यक्त किए जा रहे हैं। राजधानी कृषि उपज मंडी कूकरखेड़ा स्थित कारोबारी रोहित तांबी ने बताया कि इन दिनों दूध की शॉर्ट सप्लाई बनी हुई है। अप्रेल महीने में शादियों एवं त्योहारों का जोर रहेगा, लिहाजा देशी घी में उपभोक्ता मांग लगातार निकल रही है।
Desi Ghee: देशी घी और दूध पाउडर की कीमतों में एकतरफा तेजी
Desi Ghee: देशी घी और दूध पाउडर की कीमतों में एकतरफा तेजी
डेयरियों में बिकने वाले कच्चे दूध के भाव 53 रुपए प्रति लीटर के पार निकल गए हैं। यही कारण है कि देशी घी के भाव निरंतर बढ़ रहे हैं। इस बीच मिल्क पाउडर में भी लिवाली चलने से डेढ़ माह के दौरान 80 रुपए प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई है। स्थानीय डेयरी उत्पाद बाजार में ब्रांडेड घी के थोक भाव 7500 रुपए प्रति 15 किलो के पार निकल गए हैं। देशी घी व्यापारियों का कहना है कि पिछले दो माह से देशी घी लगातार महंगा हो रहा है। दो माह में एक टिन पर एक हजार रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। इस तेजी का कारण गाय, भैंस के दूध में तेजी है। गर्मी में दूध उत्पादन कम हो जाता है। भविष्य में भी घी और महंगा होने की आशंका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसने कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई यह बड़ी जानकारीUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोMaharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगिततालिबान राज में हर दिन 1 या 2 अफगान महिलाएं कर रहीं आत्महत्या, पूर्व डिप्टी स्पीकर का दावासरकार ने FCRA को बनाया और सख्त, 2011 के नियमों में किये 7 बड़े बदलावकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेAmravati Killing: मृतक उमेश कोल्हे के भाई महेश ने बताई घटना वाले दिन की पूरी सच्चाई, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुई थी हत्या
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.