उद्यान समिति चेयरमैन के पति बोले, ‘पैसों के दम पर बना हूँ, सिर पर बड़े लोगों का हाथ है’

उद्यान समिति चेयरमैन के पति बोले, ‘पैसों के दम पर बना हूँ, सिर पर बड़े लोगों का हाथ है’

neha soni | Publish: Mar, 28 2019 01:17:26 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

पार्कों की बिगड़ी दशा पर दिया बिगड़ा जवाब

जयपुर।
शहर में पार्कों की बुरी दशा हो रही है। उससे भी बुरी स्थिति यह है कि पार्कों के रखरखाव के लिए जिम्मेदार नगर निगम की उद्यान समिति को इसकी कोई परवाह नहीं है। उलटे समिति चेयरमैन मुनेशकुमारी के पति सुशील गुर्जर ने तो यह जवाब दिया कि मैं पैसों के दम पर चेयरमैन बना हूँ, मुझ पर हाथ है।
राजस्थान पत्रिका ने शहर के पार्कों का जायजा लिया तो हालात बहुत खराब नजर आए। रखरखाव के नाम पर नगर निगम हर माह लाखों रुपए खर्च करता है, फिर भी कहीं ट्यूबवैल खराब पड़े हैं तो कहीं पानी के अभाव में पेड़-पौधे सूख रहे हैं। ओपन जिम में व्यायाम के लिए लगाए गए उपकरण टूट चुके हैं।

यह है स्थिति
956 पार्क हैं शहर में नगर
निगम के
20 करोड़ रुपए सालाना बजट है पार्कों के रखरखाव का
70 लाख रुपए मासिक खर्च है देखरेख का
48 उद्यानों में ओपन जिम लगा चुका है निगम

ऐसे हैं पार्कों के हाल
स्वेज फॉर्म स्थित महिमा पार्क में घास हटा दी गई है। पेड़-पौधे सूख रहे हैं। गार्ड भी हटा दिया गया। वैशाली नगर ई-ब्लॉक के कई पार्कों व किशनपोल बाजार में महावीर पार्क भी दुर्दशा का शिकार हो रहा है। जयनिवास उद्यान में आठ-नौ माह से कृष्णा सर्कट योजना के तहत निर्माण कार्य चल रहा है।

‘बात नहीं कर सकतीं’
पत्रिका ने उद्यान समिति चेयरमैन मुनेशकुमारी से बात करना चाहा तो उनके पति सुशील गुर्जर ने कहा, मैडम बात नहीं कर सकतीं। उन्हें कोई जानकारी नहीं है। उनके पद ग्रहण करते ही आचार संहिता लग गर्ई। पूर्व चेयरमैन से बात करें। मैं पैसे के दम पर चेयरमैन बना हूं। मुझ पर बड़े लोगों का हाथ है।

पार्कों की समय-समय पर देखरेख होती है। कुछ बड़े पार्कों में गार्ड तैनात हैं। किसी पार्क में पानी की दिक्कत है तो जल्दी दूर करा देंगे। जिम के उपकरण भी दुरुस्त करा देंगे।
बद्रीप्रसाद शर्मा, उपायुक्त, उद्यान शाखा, नगर निगम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned