scriptसहकारिता में मॉनिटरिंग के लिए प्रभावी तंत्र होगा विकसित | Developed effective mechanisms for monitoring in cooperatives | Patrika News

सहकारिता में मॉनिटरिंग के लिए प्रभावी तंत्र होगा विकसित

locationजयपुरPublished: Jul 07, 2020 08:24:20 pm

Submitted by:

Prakash Kumawat

राज्य सरकार की योजनाओं और विभागीय निर्देशोंं की पालना तथा मॉनिटरिंग के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाएगा। लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।सहकारिता रजिस्ट्रार मुक्तानन्द अग्रवाल ने मंगलवार को सहकार भवन में फंक्शनल अधिकारियों की समीक्षा बैठक में उन्हें आपसी सहयोग एवं समन्वय से काम करने के निर्देश दिए।

सहकारिता में मॉनिटरिंग के लिए प्रभावी तंत्र होगा विकसित

सहकारिता में मॉनिटरिंग के लिए प्रभावी तंत्र होगा विकसित

सहकारिता में मॉनिटरिंग के लिए प्रभावी तंत्र होगा विकसित
फीडबैक एवं सुझावों के आधार पर बनेगी योजना
रजिस्ट्रार ने दिए योजना बनाने के निर्देश

जयपुर, 7 जुलाई। राज्य सरकार की योजनाओं और विभागीय निर्देशोंं की पालना तथा मॉनिटरिंग के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाएगा। लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
सहकारिता रजिस्ट्रार मुक्तानन्द अग्रवाल ने मंगलवार को सहकार भवन में फंक्शनल अधिकारियों की समीक्षा बैठक में उन्हें आपसी सहयोग एवं समन्वय से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजनाओं का निर्माण इस प्रकार से किया जाए कि धरातल पर बैठे व्यक्ति की आवश्यकताऎं पूरी हो सकें। जिस भी वर्ग के लिए योजना जारी की जा रही है। उसके लिए फीडबैक एवं सुझावों को जानना अति आवश्यक है।
रजिस्ट्रार ने फसली ऋण वितरण की प्रक्रिया, राज सहकार पोर्टल की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पात्र किसान को समय पर फसली ऋण वितरण हो इसे सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि यूसीबी की मॉनिटरिंग के लिए तंत्र विकसित किया जाए, जिससे लोगों के साथ होने वाली धोखाधड़ी को रोका जा सकें। स्पिनफैड के अवसायन के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए । बैठक में वित्तीय सलाहकार डॉ. एम.एल. गुप्ता, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (द्वितीय) जीएल स्वामी, एमओआईसीडीपी विद्याधर गोदारा, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (मार्केटिंग) एमपी यादव, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (मानव संसाधन) शिल्पी पाण्डे, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (बैंकिंग) भोमाराम, अतिरिक्त रजिस्ट्रार प्रोसेसिंग पंकज अग्रवाल, तकनीकी सहायक, रजिस्ट्रार सोनल माथुर सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
यह भी दिए निर्देश
. शिकायतों के त्वरित निस्तारण की मॉनिटरिंग की जाए।
. राज्य सरकार द्वारा आवंटित विभागीय बजट समय पर व्यय किया जाए है। इसमें लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाई की जाए।
. बजट के बिना होने वाले कार्यो को तीव्र गति से पूरा किया जाए।
. कार्मिकों की पदोन्नति समय पर हो। लंबित पदोन्नति को शीघ्र पूरा किया जाए और वरिष्ठता सूची जारी करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो