scriptDeveloped India Sankalp Yatra in Jaipur Pm Modi Big Project | विकसित भारत की तरफ बढ़ते कदम, 14 से जयपुर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ | Patrika News

विकसित भारत की तरफ बढ़ते कदम, 14 से जयपुर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2023 11:16:00 am

Submitted by:

Umesh Sharma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना भारत को विकासशील देश से विकसित देश बनाना है। इस दिशा में केंद्र सरकार ने काम भी शुरू कर दिया है। केंद्र की विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं को समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ प्रदेश के नगरीय निकाय क्षेत्रों में 14 दिसम्बर से शुरू होगी।

विकसित भारत की तरफ बढ़ते कदम, 14 से जयपुर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’
विकसित भारत की तरफ बढ़ते कदम, 14 से जयपुर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना भारत को विकासशील देश से विकसित देश बनाना है। इस दिशा में केंद्र सरकार ने काम भी शुरू कर दिया है। केंद्र की विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं को समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ प्रदेश के नगरीय निकाय क्षेत्रों में 14 दिसम्बर से शुरू होगी। जयपुर ग्रेटर नगर निगम क्षेत्र में करीब 70 स्थानों पर योजना के लिए विशेष रूप से डिजाइन आई.ई.सी. (सूचना, शिक्षा एवं संचार) वैन को खड़ा किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 नवम्बर, 2023 को झाड़खण्ड के खूंटी से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की थी। यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों को विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के दायरे में लाना है।

नगरीय व ग्राम पंचायतों से गुजरेगी वैन

यह वैन राजस्थान प्रदेश के समस्त ग्राम पंचायत एवं नगरीय क्षेत्रों से गुजरेगी। इस दौरान केन्द्र सरकार की समस्त कल्याणकारी योजनाओं के कैम्प का आयोजन कर आॅन-स्पाॅट सेवाएं जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएंगी। यात्रा के संबंध में समस्त विभागों, जिला प्रशासन, नगरीय निकायों एवं पंचायत राज विभाग को भारत सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों एवं एस.ओ.पी. के आधार पर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

लोकसभा चुनाव की तैयारी

इस यात्रा के लोकसभा चुनाव की तैयारी की रूप में भी देखा जा रहा है। केंद्र सरकार इस यात्रा के जरिए जनता को अपनी योजनाओं की जानकारी दे रही है। साथ ही लाभार्थियों से भी संपर्क साधा जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो