शिक्षा राज्य मंत्री ने की बड़ी घोषणा- 1181 करोड़ की लागत से 10 हजार 600 कक्षा कक्षों का होगा निर्माण

शिक्षा राज्य मंत्री ने की बड़ी घोषणा- 1181 करोड़ की लागत से 10 हजार 600 कक्षा कक्षों का होगा निर्माण

abdul bari | Publish: Aug, 06 2019 07:16:11 PM (IST) | Updated: Aug, 06 2019 07:25:57 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ( Govind Singh Dotasara ) ने मंगलवार को शिक्षा संकुल ( shiksha sankul ) में विभाग की विशेष समीक्षा बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र ( education department of rajasthan ) में बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार 1181 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश के विद्यालयों में 10 हजार 600 कक्षा कक्षों का निर्माण ( Development of government school) करवाएगी।

जयपुर
राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ( Govind Singh Dotasara ) ने मंगलवार को शिक्षा संकुल ( shiksha sankul ) में विभाग की विशेष समीक्षा बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र ( Education Department of rajasthan ) में बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार 1181 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश के विद्यालयों में 10 हजार 600 कक्षा कक्षों का निर्माण ( Development of government school) करवाएगी। इसके तहत विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, विज्ञान प्रयोगशाला कक्ष, पुस्तकालय कक्ष, आर्ट एंव क्राफ्ट कक्ष आदि का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह प्रदेश में 83 विद्यालयों के भवनों की वृहद मरम्मत के कार्य एवं 23 नवीन भवनों के निर्माण कार्य भी करवाए जाएंगे।

 

 

कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा...

इस मौके पर डोटासरा ने कहा कि राज्य के बजट में की गयी घोषणाओं की पालना के लिए संबंघित अधिकरियों से मुस्तैदी से काम करने की बात कही। साथ ही राज्य के विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल के साथ ही विद्युत की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में आईसीटी लैब नहीं है, वहां पर आईसीटी लैब के लिए भी त्वरित कार्यवाही की जाए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि राज्य के विद्यालय बेहतर बने, उनमें गुणवत्तार्पूण शिक्षा की व्यवस्था हो, इसे सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 


मनरेगा के तहत काम करवाने की कही बात

बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री ने जीर्णशीर्ण भवनों वाले विद्यालयों को चिन्हित करने के भी निर्देश दिए तथा कहा कि ऐसे विद्यालयों के संबंध में जिला कलक्टर स्तर पर संवाद कर त्वरित कार्यवाही की जाए। उन्होंने विद्यालयों की चारदीवारी निर्माण के लिए मनरेगा से यह कार्य करवाने के लिए भी जिला कलक्टर स्तर पर प्रस्ताव बनवाकर समयबद्ध कार्यवाही करवाने के लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह मंशा है कि प्रदेश के विद्यालयों ( government schools of rajasthan ) में गुणवत्तार्पूण शिक्षा के साथ ही विद्यालयों का भी सुदृढ़ीकरण हो।

 

 

नियमित मोनिटरिंग किए जाने के लिए भी निर्देश

शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि नए विद्यालय जहां पर शौचालय की सुविधा नहीं है, वहां पर शौचालय निर्माण की कार्यवाही संबंधति योजना के तहत की जाए। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण से संबंधित कोई भी कार्यवाही लम्बित नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने इस संबंध में विभागीय स्तर पर विद्यार्थियों से संबंधित सुविधाओं की नियमित मोनिटरिंग किए जाने के लिए भी निर्देश दिए।

 

ये रहे बैठक में मौजूद

बैठक में शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव आर.वेंकटेश्वरन एवं राज्य परियोजना निदेशक एन.के.गुप्ता ने विभिन्न विभागीय योजनाओं और उनकी प्रगति के बारे में अवगत कराया। बैठक में बड़ी संख्या में शिक्षा अधिकारियों ने भाग लिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned