राजधानी जयपुर में सौ करोड़ से बहेगी विकास की गंगा

सड़क, पार्क, पुलिया, बिजली पर खर्च होगी राशि
पीडब्ल्यूसी की बैठक में मिली स्वीकृति

By: Amit Pareek

Published: 03 Mar 2021, 11:55 PM IST

जयपुर. राजधानी जयपुर में जल्द ही विकास की गंगा बहेगी। जेडीए ने 100 करोड़ के विकास कार्यों को हरी झंडी दिखा दी है। इस राशि से शहर में सड़कों को चमकाया जाएगा। साथ ही नई सड़कों को बनाया जाएगा। पार्कों के रख-रखाव और विकास पर भी पैसा खर्च किया जाए। इसके अलावा द्रव्यवती नदी पर टूटी पुलियाओं को दुरुस्त किया जाएगा व गंदा नाला पुलिया की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी।
जेडीए आयुक्त गौरव गोयल की अध्यक्षता में पीडब्ल्यूसी की बैठक हुई जिसमें 100 करोड़ के विकास कार्यों को स्वीकृति दी गई। बैैठक में पार्कों के विकास एवं रख-रखाव पर 5.04 करोड़ की स्वीकृति दी गई। जोन 13 में विभिन्न सड़कों के नवीनीकरण एवं निर्माण पर 2.34 करोड़ व्यय किए जाएंगे। जेडीए क्षेत्राधिकार में सर्वे एवं टोटल स्टेशन कार्य के लिए 3 करोड़ रुपए, जोन-पीआरएन (दक्षिण) में रोड कट रिपेयर कार्य के लिए 2.80 करोड़, रिंग रोड पीएपी क्षेत्र में बीटी सड़कों के निर्माण पर 3.08 करोड़ रुपए, जोन 8 में सांगासेतु पुलिया से गोविंदपुरा गूलर का बंधा तक सड़क नवीनीकरण पर 2.43 करोड़, जोन 8 में रोड कट रिपेयर कार्य पर 4.09 करोड़ रुपए, केसर सर्किल से रामपुरा फाटक तक सीसी सड़क निर्माण एवं बीटी सड़क नवीनीकरण पर 2.86 करोड़ खर्च होंगे। जोन 11 में सड़कों की मरम्मत-नवीनीकरण के लिए 3.48 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसी तरह नेवटा में विभिन्न सड़कों के लिए 2.77 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई। गजाधरपुरा एसटीपी के बिजली बिल राशि एवं संचालन के रख-रखाव पर 7 करोड़ रुपए खर्च करने की अनुमति दी गई।

इन पर भी लगी मुहर
स्मार्ट सिटी फेज 1, 2, 3 के तहत शहर में विभिन्न स्थानों पर स्मार्ट सोल्यूशन्स उपकरणों के संचालन, रख-रखाव तथा जेडीए परिसर में नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर में स्मार्ट सोल्यूशन्स उपकरणों के संचालन, रख-रखाव पर 14 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। वेस्ट-वे हाईट्स में विद्युतीकरण के लिए 18.69 करोड़, जोन 14 में गोनेर-बाडापदमपुरा रोड से रिंग रोड-बाडापदमपुरा तक मरम्मत-नवीनीकरण पर 3.16 करोड़ खर्च होंगे। द्रव्यवती नदी परियोजना के तहत विधानी, गोनेर, बरखेडा एवं रलावता में कल्वर्ट निर्माण के लिए 20.51 करोड़ रुपए, पृथ्वीराज मार्ग स्थित गंदा नाला पुलिया की चौड़ाई बढ़ाने के लिए 2.89 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई।

ये भी किए गए तय
बगरूरावन व बगरूकला तहसील सांगानेर में नई आवासीय योजना केसरी का संशोधित मानचित्र अनुमोदित किया गया। विद्याधर नगर योजना सेक्टर 2 में दो भूखण्डों को ऑक्शन में शीघ्र से शीघ्र रखे जाने का निर्णय किया गया। पत्रकार कॉलोनी में विभिन्न स्थानों की रिप्लानिंग एवं एण्ड यूज निर्धारण किए जाने का अनुमोदन किया गया।

Amit Pareek
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned