scriptDevshayani Ekadashi 2020 : विष्णुजी को बहुत प्रिय है यह स्तोत्र, एकादशी पर जरूर करें इसका पाठ | Devshayani Ekadashi Puja Vidhi Vrit Katha | Patrika News

Devshayani Ekadashi 2020 : विष्णुजी को बहुत प्रिय है यह स्तोत्र, एकादशी पर जरूर करें इसका पाठ

locationजयपुरPublished: Jun 30, 2020 10:11:39 pm

Submitted by:

deepak deewan

सनातन धर्म में यूं तो सभी एकादशी तिथि बेहद ही महत्वपूर्ण होती है पर आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी का खास महत्व है। यह देवशयनी एकादशी कही जाती है और इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की आराधना की जाती है।

Devshayani Ekadashi Puja Vidhi Vrit Katha

Devshayani Ekadashi Puja Vidhi Vrit Katha

जयपुर. सनातन धर्म में यूं तो सभी एकादशी तिथि बेहद ही महत्वपूर्ण होती है पर आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी का खास महत्व है। यह देवशयनी एकादशी कही जाती है और इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की आराधना की जाती है। शास्त्रों में एकादशी का महत्त्व बताते हुए कहा गया है कि देवताओं में जैसे श्रीकृष्ण, देवियों में प्रकृति, वैष्णवों में भगवान शिव श्रेष्ठ हैं, उसी प्रकार व्रतों में एकादशी व्रत श्रेष्ठ है।
ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक दीक्षित बताते हैं कि आषाढ़ शुक्ल की एकादशी तिथि इस साल 1 जुलाई 2020 को पड़ रही है। देवशयनी एकादशी का व्रत 1 जुलाई को रखा जाएगा। देवशयनी एकादशी तिथि 30 जून को शाम 07:49 बजे से प्रारंभ हो चुकी है. 1 जुलाई को शाम 5:30 बजे एकादशी तिथि समाप्त हो जाएगी.
देवशयनी एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर शौचादि से निवृत्त होकर स्नान करें और व्रत का संकल्प लें। भगवान विष्णु जी की प्रतिमा के सामने दीपक जलाएं और उनकी स्तुति करें। पूजा में तुलसी के पत्तों का भी प्रयोग करें तथा पूजा के अंत में विष्णु आरती करें। शाम को भी भगवान विष्णु जी के समक्ष दीपक जलाकर उनकी आराधना करें। भगवान विष्णु की पूजा के साथ इस दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करने से भी विशेष लाभ मिलता है।
ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर बताते हैं कि देवशयनी एकादशी के दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ जरूर करें। इससे विष्णुजी का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो