दिवाली को लेकर जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किए निर्देश, इन जगहों में आतिशबाजी पर लगी रोक

Punit Kumar

Publish: Oct, 13 2017 10:48:17 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
दिवाली को लेकर जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किए निर्देश, इन जगहों में आतिशबाजी पर लगी रोक

अधिकारियों से कहा गया है कि वो अपने क्षेत्र की निगरानी रखने, पेट्रोल पम्प, स्कूल, अस्पतालों के अलावा इन जगहों पर आतिशबाजी को रोकें।

दीपावली की तैयारियों और व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने निर्देश जारी किए हैं। जहां सीतापुरा स्थित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट के आसपास 500 मीटर क्षेत्र में दिवाली पर आतिशबाजी करने पर रोक लगाई गई है। तो वहीं ये आदेश जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सिद्धार्थ महाजन ने जारी किए हैं।

 

अति ज्वलनशील एल.पी.जी. के आई.ओ.सी.एल. बॉटलिंग प्लांट सीतापुरा एवं बी.पी.सी.एल के बॉटलिंग प्लांट वी.के.आई. रोड़ नंबर 14, सीकर रोड़ में संभावित खतरे को ध्यान में रखकर आदेश जारी हुए है। दिवाली के दौरान जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट सिद्धार्थ महाजन ने उपखंड अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

 

जिला मजिस्ट्रेट ने ली अधिकारियों की बैठक...

 

तो वहीं निर्देशों के मुताबिक, अधिकारियों से कहा गया है कि वो अपने क्षेत्र की निगरानी रखने, पेट्रोल पम्प, स्कूल, अस्पतालों और शांत क्षेत्रों के आसपास आतिशबाजी प्रतिबंध को लेकर जारी आदेश को सख्ती से पालन करें। साथ ही किसी अप्रिय घटना में जिला प्रशासन को तुरंत सूचना देने और बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश भी दिए गए हैं।

 

बर्न यूनिट में तहसीलदार जयपुर नियुक्त...

 

तो वहीं जलने की किसी भी संभावित या आकस्मिक घटनाओं लिए एसएमएस अस्पताल में बर्न यूनिट में मरीजों को तुरंत उपचार उपलब्ध होगा। इसके लिए मजिस्ट्रेट महाजन ने जयपुर तहसीलदार सुरेश शर्मा को समन्वय अधिकारी नियुक्त किया है। साथ ही उनके सहयोग के लिए 4 पटवारियों को भी लगाया गया है। गौरतलब है कि हर साल सावधानी के बावजूद भी दिवाली के दौरान कई बड़ी घटनाएं हो जाती है, जिसे भारी क्षति उठानी पड़ती है।

 

प्रशासन रहेगी मुस्तैद...

 

आपको बता दें कि राजस्थान में दिवाली की तैयारी जोरो पर है, जहां इस त्यौहार में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं, एक तरफ दिवाली को देखते हुए पटाखों और अन्य सजावट समानों के दुकान सज गए हैं तो वहीं दूसरी ओर लोगों में भी इस खास पर्व को लेकर खासा उत्साह दिख रहा है। बावजूद इसके प्रशासन की यह पूरी कोशिश है कि खुशी के इस त्यौहार के दौरान लोगों के साथ किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हो। साथ ही किसी तरह से माहौल शांतिपूर्ण बने रहे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned