Dhanteras: धनतेरस पर बाजार में धनवर्षा, करोड़ों का होगा कारोबार

धनतेरस व दीपावली ( Dhanteras and Deepawali ) के त्यौहारी सीजन ( festive season ) में हर वर्ग में उत्साह व उमंग के साथ कर्मचारियों को बोनस ( bonus ) मिलने से खरीदारी बढने के कारण बाजार व कारोबार के साथ अर्थव्यवस्था ( economy ) को गति मिलने की उम्मीद है। इलेक्ट्रोनिक्स आइटम्स ( electronics items ), गारमेंट्स उत्पाद ( garments products ) , ज्वैलरी, ( jewelery ) , ऑटोमोबाइल ( automobile ) आदि उत्पादों की मांग से उद्योगों को गति मिलेगी।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 13 Nov 2020, 08:49 AM IST

जयपुर। धनतेरस व दीपावली के त्यौहारी सीजन में हर वर्ग में उत्साह व उमंग के साथ कर्मचारियों को बोनस मिलने से खरीदारी बढने के कारण बाजार व कारोबार के साथ अर्थव्यवस्था को गति मिलने की उम्मीद है। फोर्टी अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल के अनुसार दिवाली पर हर वर्ग द्वारा इलेक्ट्रोनिक्स आइटम्स, गारमेंट्स उत्पाद, ज्वैलरी, मिठाइयां, ऑटोमोबाइल आदि उत्पादों की मांग, खपत व बिक्री बढऩे के साथ मैन्यूफैक्चरिंग बढऩे से ओवरऑल सभी उद्योगों को गति मिलेगी। कोरोना के चलते बाजार में मंदी छायी हुई है, जिसके कारण सम्पूर्ण व्यापार जगत प्रभावित हुआ है। अग्रवाल ने बताया त्योहारी सीजन में दिवाली से भैया दूज तक इस वर्ष व्यापारियों को लगभग 10 से 12 फीसदी ज्यादा बिक्री होने की उम्मीद है, इसमें 10 हजार से 12 हजार करोड़ रुपए की बिक्री जयपुर में और 20 से 22 हजार करोड़ रुपए की बिक्री पूरे राजस्थान में रहने की सम्भावनाएं है, क्योकि बाजार में बीते 5 से 6 महीनों से मंदी का दौर चल रहा है और मंदी के बाद यह त्योहार का सीजन आया है, जिससे व्यापारियों में खुशी का माहोल है।
इलेक्ट्रोनिक्स कंपनियों की ओर से डिस्काउंट ऑफर, स्क्रेच करने पर लाखों के पुरस्कार, ज्वैलर्स द्वारा मेकिंग चार्ज में छूट, गारमेंट्स में दो की खरीद पर एक फ्री आदि ऑफर्स के चलते बिक्री को बढ़ावा मिल रहा है।
इस सीजन में रियल स्टेट, ज्वेलरी व टेक्सटाइल सेक्टर में भी अच्छा व्यापार होने की उम्मीद है और यदि यह व्यापार अच्छा होता है तो सम्भवतया बिजनेस में भी वृधि होगी साथ ही बिक्री बढऩे से सरकार की रेवेन्यू भी भी बढ़ेगी। ऑटोमोबाइल सेक्टर में लगभग 25 प्रतिशत वृद्धि, एफएमसीजी के व्यवसाय में 15 प्रतिशत, इलेक्ट्रोनिक में 25 से 40 प्रतिशत व फार्मा सेक्टर में करीब-करीब 100 प्रतिशत कि वृद्धि होने कि उम्मीद है। साथ ही साथ पिछले महीने में सरकार को गत वर्ष के मुकाबले जीएसटी में अधिक कलेक्शन प्राप्त हुआ है, जिसका मतलब है कि प्रत्येक छेत्र में कुछ न कुछ बढ़ोत्तरी अवश्य हुई है, जिससे इस सीजन में उम्मीद है कि पिछले वर्ष के मुकाबले कोरोना के बावजूद भी अधिक सेल होने कि उम्मीद है।
पिछले कुछ महीनों में सुस्ती के चलते रियल एस्टेट व अन्य सेक्टर की बिक्री में गिरावट के चलते कारोबार प्रभावित रहा, लेकिन त्योहारी सीजन में हर तबके के लोगों द्वारा खरीदारी करने से सभी कारोबारों को गति मिलने की उम्मीद है। विभिन्न व्यापार मंडलों द्वारा मार्केट में साज-सज्जा करने, प्रदेश में विभिन्न मॉल्स व व्यापारिक एसोसिएशन द्वारा कार्निवल आयोजन करके ग्राहकों को कई ऑफर्स, निश्चित पुरस्कार व स्क्रेच पर लाखों रुपए के पुरस्कार का लाभ देने से बिक्री को बढ़ावा मिलने कि उम्मीद है।

Show More
Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned