scriptनीति आयोग की ताजा रैंकिंग जारी: स्वास्थ्य एवं पोषण सुधारों में धौलपुर देशभर में अव्वल | Dholpur first in country for health and nutrition | Patrika News

नीति आयोग की ताजा रैंकिंग जारी: स्वास्थ्य एवं पोषण सुधारों में धौलपुर देशभर में अव्वल

locationजयपुरPublished: Nov 07, 2019 10:19:02 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

नीति आयोग की ओर से जारी स्वास्थ्य एवं पोषण सुधार अन्य क्षेणियों की रैंकिंग में राजस्थान के तीन जिले टॉप 10 की सूची में कब्जा जमाया है।

नीति आयोग की ताजा रैंकिंग जारी: स्वास्थ्य एवं पोषण सुधारों में धौलपुर देशभर में अव्वल
जयपुर। नीति आयोग की ओर से जारी स्वास्थ्य एवं पोषण सुधार अन्य क्षेणियों की रैंकिंग में राजस्थान के तीन जिले टॉप 10 की सूची में कब्जा जमाया है। प्रदेश में धौलपुर जिला देशभर में पहले नंबर रहा है। इस पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की टीम को बधाई दी है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह ने बताया कि नीति आयोग द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र के सुधारों के पैरामीटर्स में धौलपुर जिले ने देशभर में टॉप रहा है। उन्होंने बताया कि नीति आयोग ने 6 नवंबर को देश के 112 जिलों की रैंकिंग जारी की इनमें प्रदेश के तीन जिलों ने टाॅप-10 में जगह बनाई है।
सिंह ने बताया कि अगस्त और सितंबर माह की डेल्टा रैंकिंग में राज्य के 5 जिले सूचीबद्ध हुए, जिनमें धौलपुर पहले स्थान, बारां चौथे स्थान और सिरोही जिले ने छठे स्थान पर कब्जा जमाकर देशभर में अव्वल रहे है। वहीं करौली 33वें और जैसलमेर 35वें स्थान पर रहे।
नीति आयोग द्वारा ‘एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स‘ प्रोग्राम केे तहत देश के सभी राज्यों के जिलों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में होने वाले सुधारों के आधार पर 49 तरह के अलग-अलग पैमानों और प्रदर्शन के आधार पर रैकिंग जारी की जाती है। इसके तहत केंद्र की योजनाओं का स्थानीय स्तर पर बेहतर क्रियान्यवन से लेकर सभी तरह की प्रगति को शामिल किया जाता है।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा निशुल्क दवा योजना के तहत 16 बड़े राज्यों की गई रैंकिंग में राजस्थान में चल रही मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना को पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त होने का गौरव प्राप्त हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो