scriptDhrupad#Dhrupad singer#delphic dialogue series | Delphic Dialogue Series- ध्यान की ओर अग्रसर होने का जरिया है ध्रुपद | Patrika News

Delphic Dialogue Series- ध्यान की ओर अग्रसर होने का जरिया है ध्रुपद

Delphic Dialogue Series-डेल्फिक काउंसिल ऑफ राजस्थान की वर्चुअल डेल्फिक डायलॉग श्रृंखला के तहत शनिवार को 'भारतीय संगीत की शास्त्रीय विरासत' पर चर्चा की गई। डेल्फिक डायलॉग की 13वीं कड़ी के दौरान विश्व विख्यात ध्रुपद गायक और पदमश्री उस्ताद एफ वसुफुद्दीन डागर और शबाना डागर शामिल हुईं।

जयपुर

Published: October 16, 2021 09:51:14 pm


Delphic Dialogue Series के तहत डागर ध्रुपद घराने पर हुई चर्चा

जयपुर। डेल्फिक काउंसिल ऑफ राजस्थान की वर्चुअल डेल्फिक डायलॉग श्रृंखला के तहत शनिवार को 'भारतीय संगीत की शास्त्रीय विरासत' पर चर्चा की गई। डेल्फिक डायलॉग की 13वीं कड़ी के दौरान विश्व विख्यात ध्रुपद गायक और पदमश्री उस्ताद एफ वसुफुद्दीन डागर और शबाना डागर शामिल हुईं।
काउंसिल की अध्यक्ष और वन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने बताया कि डागर धु्रपद घराना भारतीय संगीत की शास्त्रीय विरासत पर आधारित श्रृंखला के दौरान ध्रुपद गायन पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। उस्ताद वसीफुद्दीन डागर ने बताया कि ध्रुपद शास्त्रीय संगीत की सबसे प्राचीन परंपराओं में शुमार है। स्वामी हरिदास से पहले की इस परम्परा का जिक्र तो 12वीं सदी के संगीत रत्नाकर में भी मिलता है।
छंद, प्रबंध, माटा का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि ध्रुपद शब्द धु्रव और पद से मिलकर बना है। यह संगीत की सबसे प्राचीनतम शैली है। भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में रहकर उनके पूर्वजों ने इस विरासत को आगे बढ़ाने में योगदान दिया। ध्रुपद घराने के उस्ताद बाबा बहराम खान का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि पहले के समय में यातायात के साधन नहीं होने की वजह से बैल गाडिय़ों में बैठकर उनके पूर्वजों ने इस परंपरा को आगे पहुंचाया। मध्य भारत से लेकर भारत भर में उनके पूर्वज भिन्न.भिन्न स्थानों पर रहे। इसके बावजूद ध्रुपद शैली के रागों के स्वरूप में कोई बदलाव नहीं आया।
सुरों की गहराई में जाएं तो यह अपने आप को खोजने की कुव्वत है। सत्र में शबाना डागर ने बताया कि ध्रुपद घराने के उस्तादों ने अपने पूर्वजों से मिली तालीम को न केवल जिया बल्कि उसे आगे बढ़ाने में भी योगदान दिया।
ध्यान की ओर अग्रसर होने का जरिया है ध्रुपद
ध्यान की ओर अग्रसर होने का जरिया है ध्रुपद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Corona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%UP Assembly Election 2022: सपा के बाद अब बीजेपी ने भी खोले पत्ते, जातीय समीकरण साध विपक्ष की गणित बिगाड़ने की कोशिशUP Assembly Elections 2022: भाजपा ने किसानों से झूठा वादा किया, उन्हें धोखा दिया, प्रेस कांफ्रेंस में बोले अखिलेशदिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूमुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैराननहीं बदला जाएगा नौकरशाही का मुखिया, एक्सटेंशन के लिए फाइल सरकार ने केंद्र को भेजीCISF Recruitment 2022: सीआईएसएफ में फायरमैन कांस्टेबल के लिए बंपर भर्ती, 12वीं पास आज से करें आवेदनखतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.