4 दिन चला सम्मेलन, हुए 33 सेशन, 150 रिसर्च पेपर पढ़े

Diabetes Conference : Diabetes के उपचार के लिए बनी अनुसंधान सोसायटी की 47वीं वार्षिक Conference रविवार को सम्पन्न हुई। कॉन्फ्रेन्स में देश-विदेश के डॉक्टरों ने डायबिटीज से जुड़े पहलूओं तथा New Techniques of Treatment पर चर्चा की।

diabetes Conference : जयपुर . डायबिटीज ( Diabetes ) के उपचार के लिए बनी अनुसंधान सोसायटी की 47वीं वार्षिक कॉन्फ्रेन्स ( Conference ) रविवार को सम्पन्न हुई। कॉन्फ्रेन्स में देश-विदेश के डॉक्टरों ने डायबिटीज से जुड़े पहलूओं तथा उपचार की नई तकनीकों ( New techniques of Treatment ) पर चर्चा की।


डायबिटिज से जुड़ी बीमारियों पर चर्चा करने के लिए अयोजित चार दिवसीय कॉन्फ्रेन्स का रविवार को यहां सीतापुरा स्थित कन्वेंशन सेंटर में समापन हुआ। सम्मेलन में देश-विदेश के हजारों विशेषज्ञों ने 7 से 10 नवंबर तक इस कांफ्रेंस में अपने-अपने अनुभव साझा किए। इस कांफ्रेंस के दौरान 12 इंटरनेशनल विशेषज्ञों और भारत से 400 विशेषज्ञों ने कुल 4 दिन में कुल 33 सेशन लिए। इनमें टेक्नोलॉजी सेशन डायबिटीज रिवर्सल, आरएसएसडीआई गाइडलाइन फॉर पेपर राइटिंग और सॉफ्ट स्किल डवलपमेंट पर स्पेशल सेशन भी रखे गए।


आयोजन सचिव डॉ. प्रकाश केसवानी ने बताया कि इस दौरान 150 से अधिक रिसर्च पेपर का वाचन किया गया। विभिन्न सत्रों में डायबिटिज के क्षेत्र में नए अनुसंधान, प्रयोग, डायबिटिज को रोकने व प्रभावी ढंग से इलाज पर विस्तार से चर्चा हुई। साथ ही डायबिटिज के प्रति जागरुकता बढ़ानें के लिए वॉकथन का आयोजन किया गया।


सम्मेलन के मुख्य समन्वयक डॉ.सी.एल.नवल ने व वैज्ञानिक सत्र के कोचेयरमैन, डॉ. अरविंद गुप्ता ने बताया कि कॉन्फ्रेंस समापन के अवसर पर विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार भी वितरित किए गए। जिसमें ओरल रिसर्च पेपर के लिए कोलकाता के संजय शाह को पहला पुरस्कार, अंबाला से सुरुचि जैन को दूसरा और अभिषेक पांडे और बेंगलुरु के जस्टिन को संयुक्त रूप से तीसरा पुरस्कार दिया गया। वहीं पोस्टर्स में डॉक्टर टीना राजन और डॉक्टर चंद्रशेखर को पहला पुरस्कार, विपिन तलवार और डॉ आनंद मोहक को दूसरा और जयपुर के विष्णु गुप्ता व देवाशीष गुलजायरे को तीसरा पुरस्कार दिया गया। अगली वार्षिक कॉन्फ्रेंस मुंबई में अगले साल 3 से 6 दिसंबर को होगी

Show More
Anil Chauchan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned