script

डीजल 14 पैसे महंगा, पेट्रोल के दाम स्थिर

locationजयपुरPublished: Jul 15, 2020 12:31:37 am

डीजल के दामों (Diesel Price) में सरकारी तेल कंपनियों (Goverment oil companies) ने फिर बढ़ोतरी की। बुधवार को डीजल के दाम 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 81.91 रुपए प्रति लीटर होंगे। पेट्रोल के भावों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं है, और इसके भाव 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। (International market) पेट्रोल और डीजल के बीच का अंतर घटकर मात्र 5.66 रुपए प्रति लीटर रह जाने से जहां कोरोना काल ( corona virus ) में महंगाई बढऩे (Petrol Diesel Price) की आशंका और बढ़ गई है। डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ र

डीजल 14 पैसे महंगा, पेट्रोल के दाम स्थिर

डीजल 14 पैसे महंगा, पेट्रोल के दाम स्थिर

जयपुर। डीजल के दामों में सरकारी तेल कंपनियों ने फिर बढ़ोतरी की। बुधवार को डीजल के दाम 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 81.91 रुपए प्रति लीटर होंगे। पेट्रोल के भावों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं है, और इसके भाव 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। पेट्रोल और डीजल के बीच का अंतर घटकर मात्र 5.66 रुपए प्रति लीटर रह जाने से जहां कोरोना काल में महंगाई बढऩे की आशंका और बढ़ गई है। डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ रही हैं। सात जून से अब तक डीजल की कीमत 11.58 रुपए प्रति लीटर बढ़ी है।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों को मुश्किल
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों के मालिकों का कहना है कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उन्हें परिचालन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ईंधन की कीमतों में हुई भारी वृद्धि से माल ढुलाई की लागत भी निकालना मुश्किल हो गया है। दरअसल, ट्रक परिचालन की लागत प्रति किलोमीटर 65 से 70 फीसदी बढ़ गई है। दूसरी तरफ, मांग में कमी के कारण बड़ी संख्या में ट्रक बिना किसी काम के खड़े हैं।
किसानों की मुश्किलें
अभी धान रोपाई का मौसम है बारिश नहीं होने पर किसान डीजल से पंपिंग सेट चलाते है और बुआई करते हैं। डीजल महंगा होने से किसानों की भी मुश्किलें बढ़ी हैं। मालवाड़ा महंगा होने से सब चीज महंगी हो जाएगा। इससे महंगाई को काबू में रख पाना मुश्किल होगा। माल ढुलाई बढऩे से सामान महंगा होगा।
महंगी हो सकती है कई वस्तुएं
माल ढुलाई बढऩे से फल और सब्जी जैसी जल्दी खराब होने वाली चीजों की कीमत में उछाल आना तय है। वहीं, दैनिक उपयोग के सामान की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है। डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण माल ढुलाई में इजाफे का असर एकसाथ पूरे देश पर दिखाई दे रहा है। इससे एफएमसीजी कंपनियों पर दबाव बन रहा है। फल और सब्जियों की कीमतों में ढुलाई का हिस्सा दूसरी वस्तुओं के मुकाबले ज्यादा होता है। दरअसल, अलग-अलग किसानों के पास कम मात्रा में फल-सब्जी होती हैं। उन्हें अपने उत्पाद मंडी तक पहुंचाने में बड़ी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा खर्च करना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो