scriptडीजल दूसरे दिन महंगा, पेट्रोल के भाव स्थिर | Diesel expensive on second day, petrol prices stable | Patrika News

डीजल दूसरे दिन महंगा, पेट्रोल के भाव स्थिर

locationजयपुरPublished: Jul 13, 2020 09:29:41 am

डीजल के दामों ( Petrol Diesel Price ) में लगातार दूसरे दिन सरकारी तेल कंपनियों ( Goverment oil companies ) ने बढ़ोतरी की। सोमवार को भी डीजल के ( Crude oil price ) दाम 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। दो दिनों में डीजल के दाम २२ पैसे प्रति लीटर बढ़ चुके है। हालांकि पेट्रोल ( International oil market ) के भावों में दो दिन ही कोई उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया। सोमवार को डीजल के दाम 10 पैसे चढ़कर 81.77 रुपए प्रति लीटर बोले गए। पेट्रोले के भाव 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे।

डीजल दूसरे दिन महंगा, पेट्रोल के भाव स्थिर

डीजल दूसरे दिन महंगा, पेट्रोल के भाव स्थिर

जयपुर। डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन सरकारी तेल कंपनियों ने बढ़ोतरी की। सोमवार को भी डीजल के दाम 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। दो दिनों में डीजल के दाम २२ पैसे प्रति लीटर बढ़ चुके है। हालांकि पेट्रोल के भावों में दो दिन ही कोई उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया। सोमवार को डीजल के दाम 10 पैसे चढ़कर 81.77 रुपए प्रति लीटर बोले गए। पेट्रोले के भाव 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। पेट्रोल और डीजल के बीच का अंतर घटकर मात्र 5.80 रुपए प्रति लीटर रह जाने से जहां कोरोना काल में महंगाई बढऩे की आशंका और बढ़ गई है वहीं ऑटोमोबाइल कंपनियों की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ रही हैं। सात जून से अब तक डीजल की कीमत 11.44 रुपए प्रति लीटर बढ़ी है। ट्रक ऑपरेटरों का कहना है कि डीजल की बढ़ती कीमतों से उनका मुनाफा प्रभावित हो रहा है।
महानगरों का हाल
दिल्ली में आज 13 जुलाई को पेट्रोल के दाम स्थिर है, लेकिन डीजल के दाम बढ़ गए हैं। पेट्रोल कल के भाव 80.43 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। डीजल के दाम 80.94 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 81.05 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। यानी कल के मुकाबले डीजल आज 11 पैसे महंगा हो गया है। मुंबई में पेट्रोल कल के भाव 87.19 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से आज बिक रहा है। डीजल के दाम कल मुकाबले 10 पैसे बढ़कर 79.27 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। कोलकाता में पेट्रोल के दाम 82.10 रुपए प्रति लीटर और डीजल 12 पैसे महंगा होकर 76.17 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 10 पैसे बढ़कर 78.11 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। बेंगलुरु में पेट्रोल 83.04 रुपए प्रति लीटर है और डीजल के दाम 11 पैसे बढ़कर 76.90 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए है।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो