डीजल के दाम में लगातार 5वें दिन गिरावट

डीजल के दाम में लगातार 5वें दिन गिरावट

Narendra Solanki | Updated: 12 Aug 2019, 06:48:12 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

नई दिल्ली। डीजल ( diesal ) के दाम में सोमवार को लगातार पांचवें दिन ( fifth days ) गिरावट का सिलसिला जारी रहा, हालांकि पेट्रोल ( petrol rates ) के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। एक दिन पहले तेल विपणन कंपनियों ( Oil Companies ) ने पेट्रोल के दाम में कटौती की थी। देश के चार प्रमुख महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल सोमवार को फिर छह पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार ( international market ) में कच्चे तेल ( crude oil ) में फिर नरमी देखी जा रही है, जिससे पेट्रोल और डीजल के भाव में और राहत मिलने की उम्मीद बनी हुई है।

इंडियन ऑयल ( indian oil ) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश:71.99 रुपए, 74.69 रुपए, 77.65 रुपए और 74.78 रुपए प्रति लीटर बने रहे। हालांकि, चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 65.43 रुपए, 67.81 रुपए, 68.60 रुपए और 69.13 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।
कच्चे तेल की वैश्विक मांग ( international demand ) कमजोर रहने के कारण कीमतों में फिर नरमी देखी जा रही है। अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर सोमवार को बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अक्टूबर वायदा अनुबंध में 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.48 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के सितंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.20 फीसदी की कमजोरी के साथ 54.39 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता के अनुसार अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर का साया पूरी दुनिया पर पड़ा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती का माहौल है। लिहाजा कच्चे तेल की खपत मांग कमजोर रहने से कीमतों पर लगातार दबाव बना हुआ है। ब्रेंट क्रूड का भाव अगस्त महीने में अब तक सात डॉलर प्रति बैरल घट चुका है। वहीं, इस साल सबसे ऊंचे भाव से तुलना करें तो पिछले करीब साढ़े तीन महीने में ब्रेंट क्रूड का दाम करीब 17 डॉलर प्रति बैरल घट गया है। गौरतलब है कि 25 अप्रेल को आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का भाव 75.60 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned