डीजल में लगी आग! पेट्रोल के बाद अब जयपुर में डीजल पहली बार 74 रूपए के पार

www.patrika.com/rajasthan-news/

By: dinesh

Updated: 27 Aug 2018, 11:09 AM IST

जयपुर। पेट्रोल के भाव रिकॉर्ड उंचाई पर पहुंचने के बाद आज डीजल ने महंगा होने का रिकॉर्ड तोड़ा है। जयपुर में आज पहली बार डीजल के भाव 74 रूपए प्रति लीटर के पार हो गए है। जयपुर में आज डीजल 74 रूपए 2 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। आज डीजल कल के मुकाबले 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। इसी तरह आज जयपुर में पेट्रोल के भाव 13 पैसे प्रति बढकऱ 80 रूपए 77 पैसे प्रति लीटर हो गए हैं।

 

मुम्बई में पेट्रोल 85.33 रुपए/लीटर जयपुर के अलावा राजधानी दिल्ली में आज डीजल 14 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 69.46 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं, मुंबई में डीजल 73.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.91 रुपए प्रति लीटर हो है, तो मुम्बई में पेट्रोल 85.33 रुपए/लीटर के भाव मिल रहा है। चेन्नई और कोलकाता में भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो गई है। महंगाई के ये बताए जा रहे कारण गौरतलब है कि जून 2018 के बाद पेट्रोल—डीजल की मौजूदा कीमतें सबसे ज्यादा हैं।

 

जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतें बढऩे के साथ ही रुपए के मूल्य में गिरावट की वजह से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड 75.73 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआइ क्रूड 68.61 डॉलर प्रति बैरल हो गए हैं। भारतीय बाजार में कच्चे तेल के भाव 4,809 रूपए प्रति बैरल चल रहे हैं। लेकिन लोग पेट्रोल—डीजल के भाव बढऩे से महंगाई की मार झेल रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned