डीजल के दाम में लगातार आठवें दिन स्थिरता

डीजल के दाम में लगातार आठवें दिन स्थिरता

Narendra Solanki | Publish: Jul, 20 2019 05:27:01 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

नई दिल्ली। पेट्रोल ( petrol price ) और डीजल ( Diesal Tanker ) के दामों में शनिवार को स्थिरता बनी रही। तेल विपणन कंपनियों (Oil companies ) ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के दाम में बदलाव नहीं किया। वहीं, डीजल के दाम में लगातार आठवें दिन स्थिरता बनी रही। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार ( International market ) में इस सप्ताह कच्चे तेल ( crude oil ) के भाव में नरमी रहने से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में थोड़ी राहत मिल सकती है।

सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को हालांकि खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ाने के कारण कच्चे तेल ( crude oil ) में तेजी रही, लेकिन पिछले सप्ताह के मुकाबले ब्रेंट के भाव में चार डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई। देश की राजधानी दिल्ली में इस समय पेट्रोल का भाव 73.35 रुपए प्रति लीटर है, जो तकरीबन आठ महीने के ऊंचे स्तर पर है। इससे पहले 28 नवंबर 2018 को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 73.57 रुपए प्रति लीटर था। गौरतलब है कि इसी महीने पांच जुलाई को पेश आम बजट ( union budget ) में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क ( exice duty ) और उपकर में क्रमश:एक-एक रुपए प्रति लीटर की वृद्धि के अगले ही दिन देशभर में पेट्रोल और डीजल के भाव में तकरीबन ढाई रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो गया था।
इंडियन ऑयल (indian oil ) की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम शनिवार को पूर्ववत क्रमश: 73.35 रुपए, 75.77 रुपए, 78.96 रुपए और 76.18 रुपए प्रति लीटर बन रहे। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश:66.24 रुपए, 68.31 रुपए और 69.43 रुपए और 69.96 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। तेल की मांग कमजोर रहने और अमेरिका में गैसोलीन के भंडार में अप्रत्याशित वृद्धि होने से इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी रही। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में इस सप्ताह चार डॉलर प्रति बैरल से अधिक गिरावट आई है। बेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सप्ताह जहां 66.72 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था, वहीं इस सप्ताह इस अनुबंध में तेल का भाव 62.47 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned