डीजल में दो दिन बाद तेजी थमी, पेट्रोल भी स्थिर

लगातार दो दिनों तक तेजी के बाद सोमवार को डीजल (Petrol Diesel Price) के दामों में कोई पनिवर्तन नहीं देखा गया। सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil companies) ने शनिवार और रविवार को डीजल (Diesel Price) के दामों में 15पैसे और 14 पैसे की बढ़ोतरी की थी। सोमवार को डीजल के दाम 82.64 रुपए और पेट्रोल के दाम 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 27 Jul 2020, 12:15 PM IST

जयपुर। लगातार दो दिनों तक तेजी के बाद सोमवार को डीजल के दामों में कोई पनिवर्तन नहीं देखा गया। सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार और रविवार को डीजल के दामों में 15 पैसे और 14 पैसे की बढ़ोतरी की थी। सोमवार को डीजल के दाम 82.64 रुपए और पेट्रोल के दाम 87.57 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। आपकों बता दे डीजल के दामों में बढ़ोतरी का सीधा असर मंगाई पर पड़ता है और किराना, सब्जी से लेकर सभी खाद्य वस्तुओं के दामों में बढ़ोतरी होती है। पिछले 7 जुलाई से डीजल 1.26 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। अगर पेट्रोल की बात करें तो इसमें पिछले 22 दिनों से बढ़ोतरी नहीं हुई है। इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी, वह भी महज 5 पैसे प्रति लीटर, लेकिन डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे थे। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
महानगरों में इतनी है कीमत
रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, डीजल की कीमत 81.94 रुपए प्रति लीटर है। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 82.10, 87.19 और 83.63 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 77.04, 80.11 और 78.86 रुपए है।
इस सप्ताह कच्चे तेल कीमतों में लगभग स्थिरता
इस सप्ताह के शुरूआती दिनों को छोड़ दिया जाए तो शेष दिन कच्चे तेल की कीमतों में शांति रही। बीते मंगलवार को ही कच्चा तेल चढ़ कर चार महीने के उच्चतम स्तर पर चला गया था, लेकिन उसके बाद से ही इसमें मामूली नरमी या तेजी का रूख है।
जुलाई में डीजल 1.26 रुपए महंगा
पिछले एक पखवाड़े से भी ज्यादा समय से सरकारी तेल कंपनियां सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ा रही हैं। बीते 7 जुलाई से डीजल 1.26 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो इसमें बीते 21 दिनों से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी, वह भी महज 5 पैसे प्रति लीटर।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned