भूखे पेट नहीं खाएं ये चीजें

बहुत कम लोग इस बात पर गौर करते हैं कि किस तरह के खानपान के साथ क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए। खानपान का एक महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि भूखे पेट कुछ चीजें खाने से बचना चाहिए।

By: Chand Sheikh

Published: 18 Apr 2020, 10:36 AM IST

खट्टे फलों का जूस कतई नहीं

खाली पेट खानपान के मामले में सावधानी बरता जाना बेहद जरूरी है। खाली पेट जूस खासकर सिट्रस जूस तो बिलकुल नहीं पीना चाहिए। यह जूस हमें नुकसान पहुंचाता है। एक्सपर्ट का कहना है कि खट्टे फलों में मौजूद एसिड और फाइबर खाली पेट नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह के जूस से उन लोगों को ज्यादा परेशानी होती हैं जिन्हें गैस संबंधी समस्या होती है। लंबे समय तक खाली पेट सिट्रस जूस पीते रहने से गैस से जुड़ी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐेसे में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिन लोगों को हाइपर एसिडिटी की परेशानी है तो ऐसे लोगों को सिट्रस जूस में बराबर मात्रा में पानी मिलाकर ही पीना चाहिए। इन लोगों के लिए बेहतर यही है कि अगर खाली पेट किसी भी तरह का जूस ले रहे हैं तो एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें।

कॉफी और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
खाली पेट कॉफी और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स भी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होती है। खाली पेट कॉफी पीने से पेट में एसिड बनने लगता है। जिससे जलन और पाचन संबंधी परेशानी होने लगती हैं। इसी प्रकार कॉफी पीने के बाद नाश्ता न करने पर शरीर में सेरोटोनिन नामक हैप्पी हार्मोन का निर्माण घट जाता है, जिससे दिनभर हम चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं। सुबह उठते ही खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिक्स पीने से ज्यादा नुकसानदायक कुछ और नहीं हो सकता है। इससे कैंसर व अन्य हार्ट बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। भूलकर भी खाली पेट इसे ना लें।

च्युइंगम न चबाते रहें
भूखे पेट च्युइंगम खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक है। च्युइंगम खाने से डायजेस्टिव एसिड तेजी से बनता है, जो स्टमक की लाइनिंग को खत्म कर देता है। अधिक च्युइंगम खाते रहने से पेट संबंधी समस्याएं होने की आशंका बढ़ जाती हैं। कई अध्ययनों में भी यह साबित हुआ है कि जो लोग च्युइंगम खाते हैं, वे फल व सब्जियों की तुलना में जंक फूड खाना अधिक पंसद करते हैं। भूखे पेट न खाने के अलावा इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि पेट भरा होने पर भी 10 मिनट से ज्यादा देर तक च्युइंगम न चबाएं।

एक्सरसाइज भी नहीं करें
यह भी देखने में आता है कि अधिकतर लोग खाली पेट ही एक्सरसाइज करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि खाली पेट एक्सरसाइज करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है, जबकि सच्चाई यह है कि ऐसा करने से चर्बी कम नहीं होती, बल्कि मसल लॉस हो जाता है। साथ ही एनर्जी कम होने के कारण एक्सरसाइज भी सही ढंग़ से नहीं हो पाती है। इसलिए बेहतर यह है कि एक्सरसाइज करने से पहले हल्का-फुल्का स्नैक्स जरूर लें। अगर आपको पाचन संबंधी परेशानी है तो आप तो भूल कर भी खाली पेट एक्सरसाइज न करें।

नहीं सोएं खाली पेट

खानपान के अलावा खाली पेट सोना भी सही नहीं है। खाली पेट सोने नहीं जाना चाहिए क्योंकि भूख लगी रहने व शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम होने के कारण अच्छी नींद नहीं आती। भूखे रहने से नींद भी जल्दी खुल जाती है। एक्सपर्ट का कहना है कि नींद की कमी से हंगर हार्मोन्स का निर्माण बढ़ जाता है। यही वजह है कि जिस रात डिनर नहीं करते, उसके अगले दिन हम ज्यादा खाते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि सोने जाने से पहले माना बहुत खाना भी सही नहीं है। लेकिन बेहतर होगा कि सोने से पहले गुनगुना दूध पीएं। क्योंकि उसमें कैल्शियम व मैग्नीशियम होता है, जिससे अच्छी नींद आती है। सोने से पहले भूखे न रहें।

Chand Sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned