scriptबारिश में ऐसे रखें सेहत का खयाल | diet in rainy season | Patrika News

बारिश में ऐसे रखें सेहत का खयाल

locationजयपुरPublished: Jun 17, 2019 03:54:58 pm

Submitted by:

Shalini Agarwal

मौसम में मौजूद नमी से हमारे पाचन तंत्र भी सुस्त पड़ जाता है। जानते हैं डॉ. अंजलि फाटक से कि हमें बारिश में अपनी डाइट का खयाल कैसे रखना होगा।


बाहर का खाना नहीं
बारिश के मौसम में बाहर का खाना जहां तक हो सके, न खाएं। स्ट्रीट फूड जैसे पानी पुरी, भेल पुरी, सैंडविच, पकौड़ा से बच कर रहें, क्योंकि इस मौसम में इनके प्रदूशित होने की आशंका सबसे ज्यादा होती है। किसी भी तरह का देर से रखा हुआ कटा फल न खाएं, क्योंकि उस पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग की आशंका बढ़ जाती है। बाहर का पानी भी न पीएं। पेचिश, हैजा, टाइफाइड जैसी बीमारियां गंदे पानी से ही होती हैं। बर्फ का गोला, जूस, कुल्फी आदि से भी इस मौसम में परहेज करें।
हरी सब्जियां खाएं
इन दिनों अपनी डाइट में हरी और रंग-बिरंगी सब्जियां शामिल करें। इनमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। हां, खाने से पहले अपनी सब्जियों को अच्छी तरह से गर्म पानी या नमक के पानी से धोना न भूलें, इससे इन पर जमा सारी गंदगी हट जाएगी। आप बेकिंग सोडा की मदद से भी सब्जियां साफ कर सकते हैं।
गीले होने पर तुरंत स्नान और पानी पीएं
यदि आप बारिश में गीले हो जाएं तो संक्रमण से बचाने के लिए नहा लें। इसी तरह से मानसून में पानी पीना भी बहुत जरूरी है, इससे आपका सिस्टम साफ रहेगा। पानी को उबालें या फिर क्लोराइड से साफ करें, ताकि सारे कीटाणु मर जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो