scriptराजस्थानी लिबास में नजर आएगा इस बार ‘लखटकिया’ रावण | Different Dussehra Celebrations Across Rajasthan | Patrika News

राजस्थानी लिबास में नजर आएगा इस बार ‘लखटकिया’ रावण

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2018 09:53:29 am

Submitted by:

santosh

www.patrika.com/rajasthan-news/

rawan jaipur rajasthan GST

राजस्थानी लिबास में नजर आएगा इस बार ‘लखटकिया’ रावण

जयपुर। विजयादशमी पर्व पर 19 अक्टूबर को होने वाले रावण दहन के मौके पर इस बार सफेद धोती-कुर्ता और राजस्थानी पगड़ी वाले लिबास के साथ रावण देसी अंदाज में नजर आएगा।

घूमने वाले रावण के साथ ही दो मुखौटे वाला दशानन भी आकर्षण का केंद्र रहेगा। किसान धर्म कांटा स्थित रावण मंडी में प्रदेश सहित देश के विभिन्न हिस्सों से आए कारीगर अलग-अलग आकार के पुतलों के निर्माण में जुटे हैं।
रावण मंडी में जोगी समाज के अध्यक्ष जगदीश जोगी (जालौर) ने बताया कि यहां घूमने वाले रावण का ८१ फीट ऊंचा पुतला तैयार किया है। करीब 25 फीट ऊंचे सिर व पैर वाला रावण का यह पुतला राजस्थानी पगड़ी के साथ ही सफेद धोती कुर्ते में नजर आएगा।
लंबी-लंबी मूंछों के साथ ही इसकी आंखों से रोशनी झलकेगी। वहीं, इसकी गर्दन में स्प्रिंग (करीब 13 हजार रुपए) लगाई गई है, जिस कारण पुतले के हाथ-पांव हिलेंगे-डुलेंगे और यह चारों ओर घूमेगा।

आठ हिस्सो में तैयार किए गए इस रावण की कीमत करीब एक लाख रुपए है। लूणकरणसर, अजमेर और चौमूं में इसका दहन होगा। रावण पर कई सामाजिक संदेश भी लिखे गए हैं। रावण अब सैकड़ों लोगों को रोजगार भी दे रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो