जयपुर में लाइसेंस जारी करने की अलग-अलग प्रक्रिया, जगतपुरा में ट्रेक पर ट्रायल, विद्याधर नगर में खानापूर्ति

संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर परिवहन विभाग ने वाहन चालकों के लिए सड़क पर नियम तो सख्त कर दिए, लेकिन अनुभवी चालक तैयार करने में विभाग ही बैकफुट पर आ रहा है।

By: kamlesh

Updated: 18 Oct 2020, 05:40 PM IST

जयपुर। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर परिवहन विभाग ने वाहन चालकों के लिए सड़क पर नियम तो सख्त कर दिए, लेकिन अनुभवी चालक तैयार करने में विभाग ही बैकफुट पर आ रहा है। जयपुर सहित प्रदेश के आरटीओ कार्यालयों में लाइसेंस जारी करने में सालों पुराना ढार्रा अपनाया जा रहा है। ऐसे में वाहन चालकों को बिना ड्राइविंग अनुभव के ही लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं।

राजधानी जयपुर में के ही आरटीओ कार्यालयों में अलग—अलग प्रक्रिया अपनाई जा रही है। जगतपुरा आरटीओ कार्यालय में ट्रेक पर वाहन चालकों की ट्रायल कराई जा रही है। इसके बाद लाइसेंस जारी हो रहा है। वहीं विद्याधर नगर आरटीओ कार्यालय में बिना ट्रेक ही ट्रायल कराकर खानापूर्ति की जा रही है। ऐसे में यहां चालक की दक्षता का पता नहीं लग पा रहा। लेकिन लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं।

ऑटोमेटिक ट्रायल सिस्टम शुरू हो तो पारदर्शिता आए
जयपुर सहित प्रदेश के 12 कार्यालयों में परिवहन विभाग ने ऑटोमेटिक ट्रायल सिस्टम शुरू किया था। इनमें से जयपुर के जगतपुरा कार्यालय सहित कई में दो करोड़ रुपए की लागत से ट्रेक तैयार कर दिया गया। लेकिन निर्माण के दो साल बाद भी ट्रेक को शुरू नहीं किया गया है। इसके पीछे कारण यह रहा कि विभाग ने निजी फर्म को ट्रेक अनुबंध पर दे दिया। इससे लाइसेंस की फीस में बढ़ोतरी हो गई। विवादों में आने के बाद पूरी योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया। अगर यह योजना शुरू हो तो लाइसेंस प्रक्रिया में पारदर्शिता आए।

जानिए कम्प्यूटर से ट्रायल कैसी होगी
—पहले टेस्ट में यातायात नियमों की पालना करते हुए 8 का अंक बनाना जरूरी होगा
- दूसरे टेस्ट में अंग्रेजी के H अक्षर की तरह गाड़ी चलानी पडेगी
- तीसरे टेस्ट में गाड़ी पार्क करके दिखानी होगी
- चौथे टेस्ट में गाड़ी चढ़ाते समय पीछे नहीं खिसकनी चाहिए।

ऑटोमैटिक ट्रेक की फाइल परिवहन मंत्री के पास है। लाइसेंस फीस को लेकर कुछ इश्यू आ रहे हैं। इस पर जनहित में निर्णय लिया जाएगा।
रवि जैन, परिवहन आयुक्त

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned