scriptDigital Trends 2019: इंटरनेट को लेकर हर एक आंकड़ा जिसके बारे में आपको जानने की जरूरत है | Digital Trends 2019 - Internet Statistics Facts for 2019 | Patrika News

Digital Trends 2019: इंटरनेट को लेकर हर एक आंकड़ा जिसके बारे में आपको जानने की जरूरत है

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2019 04:12:45 pm

Submitted by:

santosh

दुनियाभर में हर दिन औसतन एक मिलियन इंटरनेट यूजर्स बढ़ रहे हैं, जिनमें ‘Next Billion Users’ भी शामिल हैं।

Digital Trends 2019
जयपुर। दुनियाभर में हर दिन औसतन एक मिलियन इंटरनेट यूजर्स बढ़ रहे हैं, जिनमें ‘Next Billion Users’ भी शामिल है। We Are Social और hootsuite की नवीनतम वैश्विक डिजिटल रिपोर्ट से पता चला है कि इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या में पिछले एक साल में तेजी से इजाफा हुआ है । जनवरी 2018 से प्रत्येक दिन पहली बार 10 लाख से अधिक लोग आॅनलाइन आ रहे हैं।
 Internet
– आज दुनिया में 5.11 बिलियन यूनिक मोबाइल यूजर्स हैं, पिछले एक साल में 100 मिलियन।

– 2019 में 4.39 बिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं, जिसमें जनवरी 2018 के मुकाबले 366 मिलियन (9 प्रतिशत) की वृद्धि हुई है।
– 2019 में 3.48 बिलियन सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं, जबकि पिछले साल के मुकाबले इस समय तक दुनिया भर में कुल 288 मिलियन (9 प्रतिशत) की वृद्धि हुई है।

– जनवरी 2019 में मोबाइल पर 3.26 बिलियन लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, जिसमें 297 मिलियन नए यूजर्स की वृद्धि हुई है। इसमें हर साल 10 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है।
 Internet
स्थानीय देशों की रिपोर्ट जारी होगी

200 से अधिक वैश्विक और स्थानीय रिपोर्टों के हजारों चार्ट से बनी इस वर्ष की वैश्विक डिजिटल सीरीज दुनिया की सबसे व्यापक और सटीक रिपोर्ट्स में से एक है। आने वाले दिनों में स्थानीय देशों की डिजिटल रिपोर्ट भी प्रकाशित की जाएंगी। ‘डिजिटल ट्रेंड्स 2019’ को बनाने में GlobalWebIndex, GSMA Intelligence, Statista, Locowise, App Annie और SimilarWeb डाटा पार्टनर थे। इनके सहयोग से ही ये रिपोर्ट पटल पर आ सकी।
 Internet
2019 में इंटरनेट उपभोक्ता

2018 इंटरनेट के लिए बहुत ही अच्छा साल रहा। इस साल इंटरनेट यूजर्स में (366 मिलियन) सबसे ज्यादा इजाफा हुआ। नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि प्रति सेकंड 11 से ज्यादा नए इंटरनेट यूजर्स जुड़ रहे हैं। इस तरह से हर दिन एक मिलियन नए यूजर्स इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस रिपोर्ट की खास बात यह रही कि इंटरनेट यूजर्स की वृद्धि का एक महत्वपूर्ण अनुपात विकासशील अर्थव्यवस्थाओं से आया है।
भारत का डिजिटल प्रोफाइल

भारत में पिछले 12 महीनों में इंटरनेट यूजर्स में 100 मिलियन के साथ 20 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। भारत में इंटरनेट की पहुंच अब लगभग 41 प्रतिशत लोगों तक है। कुल मिलाकर, एशिया-प्रशांत ने वार्षिक वृद्धि का 55 प्रतिशत आंकड़ा दिया। चीन ने पिछले वर्ष में 50 मिलियन नए इंटरनेट यूजर्स को जोड़ा। इंटरनेट यूजर्स के ग्रोथ की रैंकिंग में भारत और चीन के बाद अमरीका आश्चर्यजनक रूप से तीसरे नंबर पर रहा। अमरीका में इंटरनेट उपयोगकर्ता साल-दर-साल लगभग नौ प्रतिशत की वृद्धि के साथ जनवरी 2019 में 310 मिलियन से अधिक हो गई।
 Internet
अफ्रीकी देशों में पश्चिमी सहारा टॉप पर

अफ्रीकी देशों में भी तेजी से इंटरनेट यूजर्स की तादाद बढ़ रही है। पश्चिमी सहारा में इंटरनेट यूजर्स में सबसे ज्यादा इजाफा देखा गया है। देश में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में जनवरी 2018 के मुकाबले लगभग पांच गुना की वृद्धि हुई है। 5 देशों में पिछले 12 महीनों में अपनी इंटरनेट यूजर्स की संख्या दोगुना हो गई है, जबकि 9 देशों में 50 प्रतिशत या उससे अधिक की वार्षिक वृद्धि हुई।
दुनियाभर में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 2014 की रिपोर्ट के बाद से 1.9 बिलियन से अधिक हो गई है। केवल पांच साल में ही इंटरनेट यूजर्स में 75 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। इस वर्ष के कुल 4.39 बिलियन वैश्विक इंटरनेट यूजर्स जनवरी 2012 में जारी की गई पहली वैश्विक डिजीटल रिपोर्ट के 2.08 इंटरनेट यूजर्स से दोगुने हैं।
2019 में इंटरनेट यूजर बिहेवियर

वर्तमान में इंटरनेट मोबाइल पर सबसे ज्यादा यूज किया जा रहा है। औसतन दुनिया के इंटरनेट यूजर्स प्रत्येक दिन 6 घंटे और 42 मिनट ऑनलाइन बिताते हैं। वैसे यह 2018 के 6 घंटे और 49 मिनट के आंकड़े से थोड़ा कम है। यह ड्रॉप बड़ी संख्या में नए उपयोगकर्ताओं के कारण हो सकता है, जो अभी भी इंटरनेट का उपयोग करना सीख रहे हैं। Alexa के अनुसार, Google दुनिया की सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों की सूची में पहले नंबर पर है। दूसरे नबंर पर youtube और तीसरे नंबर पर फेसबुक है। Twitter सूची में 7वें नंबर पर है।
4 बिलियन लोग देख रहे वीडियो

वीडियो हमारी इंटरनेट गतिविधियों का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। Google पर ‘वीडियो’ शब्द के सर्च में पिछले वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। GlobalWebIndex की रिपोर्ट के मुताबिक, 92 प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता अब हर महीने ऑनलाइन वीडियो देखते हैं। इससे मतलब है कि दुनिया भर में 4 बिलियन से अधिक लोग 2019 की शुरुआत में ऑनलाइन वीडियो देख रहे हैं। गेम्स भी इंटरनेट का एक बड़ा हिस्सा बन गए हैं, जिसमें साधारण मोबाइल गेम्स से लेकर जटिल MMORPG तक शामिल हैं। GlobalWebIndex का डेटा यह भी बताता है कि दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक लोग अब हर महीने इंटरनेट पर गेम्स स्ट्रीम करते हैं।
2019 में सोशल मीडिया उपयोगकर्ता

2019 की शुरुआत में दुनिया भर में सोशल मीडिया उपयोगकर्ता संख्या लगभग 3.5 बिलियन हो गई है। पिछले 12 महीनों में 288 मिलियन नए यूजर्स सोशल मीडिया से जुड़े। हालांकि अभी भी दुनिया के सभी देशों में सोशल मीडिया को उपयोग समान रूप से नहीं हो रहा है। अफ्रीका के कुछ हिस्सों में अभी भी सोशल मीडिया का उपयोग बहुत कम किया जा रहा है। मध्य पूर्व के देशों में सोशल मीडिया का उपयोग करने वालें लोगों की सूची में संयुक्त अरब अमीरात और कतर शीर्ष स्थान पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो