scriptसोने चांदी के बर्तनाें का मेला, हर साल लगती है खरीददारों की लाइन | Dipawali Festival 2019 Gold and silver utensils Cooperative Department | Patrika News

सोने चांदी के बर्तनाें का मेला, हर साल लगती है खरीददारों की लाइन

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2019 05:50:12 pm

Submitted by:

Ashish

 
 
Dipawali Festival 2019 : पावली के त्योहार को देखते हुए सहकारिता विभाग ने दीपोत्सव मेला शुरू कर दिया है।

dipawali-festival-2019-gold-and-silver-utensils-cooperative-department

सोने चांदी के बर्तनाें का मेला, हर साल लगती है खरीददारों की लाइन

जयपुर
Dipawali Festival 2019 : पावली के त्योहार को देखते हुए सहकारिता विभाग ने दीपोत्सव मेला शुरू कर दिया है। इस मेले का हर साल लोगों को इंतजार रहता है। इस इंतजार की मुख्य वजह यहां मिलने वाले शुद्ध सोने चांदी का मिलने वाला सामान। इसमें सोने चांदी के सिक्कों के साथ अन्य कई उत्पाद खरीदने के लिए शहरवासी उमड़ते हैं। खासतौर पर धनतेरस के दिन यहां सोने चांदी की वस्तु खरीदने के लिए खरीददारों की लंबी लाइन देखने को मिलती है। सहकारिता मंत्री उदयलाल आजंना ने जयपुर में आज मेले का शुभारंभ किया। एक सप्ताह तक लगने वाले इस मेले में दीपोत्सव से जुड़ी खरीददारी की जा सकती है। मंत्री आंजना ने सोमवार को राजधानी जयपुर में नवजीवन सहकारी बाजार में उपभोक्ता संघ के उपहार सहकार दीपोत्सव मेले का शुभारम्भ किया।

नवजीवन सहकारी बाजार सहित उपभोक्ता संघ की अन्य ब्रांच करधनी शॉपिंग सेन्टर, मालवीय नगर एवं वैशाली नगर पर भी मेला आयोजित हो रहा है। मेले के शुभारंभ के अवसर पर सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारिता गुणवत्ता का प्रतीक है। आमजन को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए समय-समय पर ऐसे आयोजन किए जाते है ताकि लोगों को गुणवतापूर्ण वस्तुएं एवं सुविधाएं उचित मूल्य पर प्राप्त हो सके। उपभोक्ता संघ की अपनी एक विशेष साख है और जिलों के उपभोक्ता भण्डारों पर भी ऐसे मेले लगाए गए है ताकि सहकारिता के माध्यम से शुद्धता लोंगों के घर तक पहुंच सके।
सोने चांदी के सिक्कें मुख्य आकर्षण
सहकारिता मंत्री ने कहा कि मेले का एक मुख्य आकर्षण यहां मिलने वाले एमएमटीसी की सोने चांदी की वस्तु हैं। एमएमसीटी की फ्रेंचाइज उपभोक्ता संघ के पास ही उपलब्ध है। आंजना ने मेले में लगी सभी स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि मेले में एमएमटीसी के सोने चांदी के सिक्के और चांदी के बर्तन उचित मूल्य पर उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
ये उत्पाद भी मिले रहे
रजिस्ट्रार डॉ नीरज कुमार पवन का कहना है कि इस समहार मेले के माध्यम से दीपावली सीजन पर उपभोक्ताओं को एक ही छत के नीचे जरूरी सामान उपलब्ध करवाने की कोशिश की गई है। उपभोक्ता संघ प्रबंध संचालक वी.के. वर्मा ने बताया कि मेलों में खुले व गिफ्ट पैक, क्रॉकरी, सजावटी फ्लावर, डिजाइनदार कैन्डल्स, बेडशीट्स के साथ ही पूजन सामग्री, सूखे मेवे के उपहार पैक, नमकीन, परिधान और हाउस होल्ड सामान उपलब्ध करवाए गए हैं।
दीपोत्सव से जुड़े ये आइटम भी
आपको बता दें कि खनिज तथा धातु व्यापार निगम लिमिटेड या एमएमटीसी लिमिटेड, भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक व्यापारिक प्रतिष्ठान है। केंद्र सरकार के उपक्रम एमएमटीसी की ओर से दीपावली के अवसर पर सामान्यतया चांदी केे नोट जिसे लक्ष्मी पूजन के लिए खास तौर से तैयार किया गया है, इसके अलावा शुद्ध चांदी-सोने के सिक्के, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, गिलास, कटोरी, चम्मच, लक्ष्मी जी के पन्ने भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो