scriptDIPR में उपनिदेशक की ब्यूटी ऑफ बर्ड्स फोटो को प्रथम स्थान | DIPR Rajasthan Kamlesh Sharma Pro Photo Beauty Of Birds | Patrika News

DIPR में उपनिदेशक की ब्यूटी ऑफ बर्ड्स फोटो को प्रथम स्थान

locationजयपुरPublished: May 21, 2020 06:35:28 pm

अजमेर के उपवन संरक्षक कार्यालय और पृथ्वीराज फाउंडेशन की ‘ ब्यूटी ऑफ बर्ड्स’ ऑनलाइन फोटो प्रतियोगिता में मिला प्रथम स्थान

DIPR के उपनिदेशक की ब्यूटी ऑफ बर्ड्स फोटो को प्रथम स्थान

DIPR के उपनिदेशक की ब्यूटी ऑफ बर्ड्स फोटो को प्रथम स्थान

सुरेंद्र बगवाड़ा, जयपुर

लड़ाई वैसे तो किसी भी तरह की किसी के लिए भी ठीक नहीं होती। लेकिन आसमां में इजीप्शियन वल्चर (सफेद गिद्धों) की लड़ाई की एक तस्वीर किसी को पुरस्कार के चयनित भी करा सकती है। ऐसा ही सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ( dipr rajasthan ) में जनसंपर्क उपनिदेशक अधिकारी डाॅ. कमलेश शर्मा के साथ हुआ है। वागड़ नेचर क्लब से जुड़े वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर डाॅ. शर्मा की खींची गई एक फोटो ने उन्हें देशभर के फोटोग्राफर्स में से प्रथम स्थान दिला दिया है।
लाॅकडाउन के दौरान विश्व प्रवासी पक्षी दिवस पर अजमेर के उप वन संरक्षक कार्यालय और पृथ्वीराज फाउंडेशन की ओर से ‘ब्यूटी ऑफ बर्ड्स’ शीर्षक से ऑनलाइन फोटो प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें देशभर से 83 वाईल्ड लाइफ ( wild life ) फोटोग्राफर्स ने हिस्सा लिया था। इसमें डॉ. शर्मा का चयन हुआ है।
पृथ्वीराज फाउंडेशन अध्यक्ष डॉ. पूनम पांडे ने बताया कि प्रवासी पक्षियों के संरक्षण और जन जागरुकता के लिए प्रतियोगिता कराई। इसमें शर्मा की इजीप्शियन वल्चर (सफेद गिद्धों) की लड़ाई का फोटो प्रथम स्थान पर रहा। फोटो में दो सफेद गिद्धों के आसमां में लड़ने और एक गिद्ध का वयस्क गिद्ध को उड़ते-उड़ते ही धक्का देने के पल को क्लिक किया है।
DIPR के उपनिदेशक की ब्यूटी ऑफ बर्ड्स फोटो को प्रथम स्थान
फाउंडेशन के सचिव और प्रतियोगिता संयोजक दीपक शर्मा ने बताया कि प्रथम लेवल पर फोटोज की स्क्रीनिंग की गई। इसमें 48 फोटो का निर्णय के लिए चयन हुआ। इसके निर्णायक पैनल में अजमेर की उपवन संरक्षक सुदीप कौर, देश के फेमस फोटोग्राफर और पूर्व फोटो एडिटर टी. नारायण और प्रोफेशनल फोटोग्राफर उमेश गोगना ने डाॅ. शर्मा के फोटो का चयन किया है।
प्रतियोगिता में अन्य विजेता महाराष्ट्र सोलापुर के ओंकारनाथ कल्लप्पा गये, राजस्थान अजमेर के तार्किक वर्मा, प्रवीण भगत, गुजरात वडोदरा की उर्वशी परमार, असम सोनितपुर के देवांशु कुमार रॉय विजेता रहे। विजेताओं को लॉकडाउन के बाद पुरस्कार दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो