script37 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खुलेंगे नए प्राथमिक स्कूल | Directorate of Elementary Education | Patrika News

37 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खुलेंगे नए प्राथमिक स्कूल

locationजयपुरPublished: May 28, 2022 03:47:11 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 37 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर नए राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति जारी की है। इन स्कूलों को इसी शिक्षा सत्र 2022-23 से शुरू किया जाएगा। नए खोले जाने वाले स्कूलों में पदों का आवंटन विभाग में उपलब्ध आरक्षित पदों में से स्टाफिंग पैटर्न में निर्धारित मानदंडों के मुताबिक होगा।

37 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खुलेंगे नए प्राथमिक स्कूल

37 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खुलेंगे नए प्राथमिक स्कूल

37 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खुलेंगे नए प्राथमिक स्कूल
प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश
सत्र 2022-23 से शुरू होंगे नए स्कूल
प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 37 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर नए राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति जारी की है। इन स्कूलों को इसी शिक्षा सत्र 2022-23 से शुरू किया जाएगा। नए खोले जाने वाले स्कूलों में पदों का आवंटन विभाग में उपलब्ध आरक्षित पदों में से स्टाफिंग पैटर्न में निर्धारित मानदंडों के मुताबिक होगा। शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारंभिक को निर्देश दिए हैं कि वह इन स्कूलों के संचालन के लिए राजकीय भवन की उपलब्धता होने तक किसी अन्य सुरक्षित भवन की वैकल्पिक व्यवस्था करवाएं। नए राजकीय प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ करने के लिए संबंधित मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अपने परिक्षेत्र के राजकीय प्रारंभिक विद्यालय से अध्यापक लेवल वन के 02 शिक्षक लगाएं। इन स्कूलों को खोले जाने के निर्देश मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से बजट में की गई घोषणा के तहत की गई है।
यहां खोले जाएंगे नए स्कूल
एक सीकर, दो उदयपुर, एक प्रतापगढ़, दो पाली, दो कोटा, आठ जोधपुर, एक झ़ुझुनू, एक जैसलमेर, दो जयपुर, एक हनुमानगढ़, एक श्रीगंगानगर, एक डूंगरपुर, एक दौसा, एक बीकानेर, एक अजमेर, एक बांसवाड़ा और ग्यारह स्कूल बाड़मेर में खोले जाने के आदेश दिए गए हैं।
पैरों में चप्पल चेहरे पर खुशी
गरीब बच्चों को बांटे चप्पल और कपड़े
जयपुर। झुग्गी झोपड़ी में रहने वाली महिलाएं व बच्चों को पिंक कलब वेलफेयर सोसाइटी और मानव कल्याण सेवा संस्था की ओर से कपड़े व चप्पल वितरित किए गए। अध्यक्ष सुषमा केके ने बताया कि हमारी संस्था ने फुटपाथ पर रहने वाले और कच्ची बस्तियों के बच्चों व महिलाओं को कपड़े साडय़िां चप्पल आदि वितरण करने का कार्यक्रम लगातार किया जाता है और मौसम के परिवर्तन के अनुसार जरूरतमंद लोगों को जरूरत के अनुसार उनकी सहायता करने का प्रयास हम लगातार कर रहे हैं। प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र कुमावत ने बताया कि आज करीब 200 बच्चों को चप्पल 50 साडय़िां और 100 से अधिक कपड़े छोटे बच्चों को दिए गए। उपाध्यक्ष संतोष बम ने बताया जहां भी जरूरतमंद लोगों को आवश्यकता होती है हम लोग वहां जाकर उनकी जरूरत के अनुसार सहायता करते हैं । इस आयोजन में पूजा,मनीष सेन, अनिल शमा,रोहित बागड़ा, योगेन्द्र आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो